रामलला प्राण प्रतिष्ठा: पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या जाने का दौरा किया रद्द

पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या जाने का दौरा किया रद्द
  • सर्द मौसम के कारण अयोध्या का दौरा रद्द
  • अधिक उम्र के कारण सेहत का ध्यान
  • प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का मिला न्योता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी सोमवार को नए राम मंदिर में हो रही रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी शामिल नहीं होंगे। 96 साल के आडवाणी ने सेहत को ध्यान में रखकर अत्यधिक सर्द मौसम के कारण अयोध्या का दौरा रद्द करने का निर्णय लिया है।

हालांकि आपको बता दें विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा लालकृष्ण आडवाणी को 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का न्योता दिया था। आयोजकों का कहना था कि आडवाणी को अयोध्या में समारोह के दौरान सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

लालकृष्ण आडवाणी ने रामलला प्राण प्रतिष्ठा का न्योता मिलने पर कहा था कि यह बड़ा सौभाग्य का योग है। इस दौरान आडवाणी ने कहा था कि ऐसे भव्य समारोह में प्रत्यक्ष उपस्थिति का अवसर मिला है। अयोध्या में सुबह 6 बजे तापमान 8°C दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अयोध्या में आज कोल्ड डे की स्थिति है। आज न्यूनतम तापमान 7 और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मेहमानों को 10:30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों का आगमन शुरू हो गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है। केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुक प्रवेश नहीं कर पाएंगे। प्रवेशिका पर बने क्यूआर कोड के मिलान के बाद ही परिसर के प्रवेश मिलेगा। ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर प्रवेशिका का एक प्रारूप भी साझा किया है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्यूनतम विधि-अनुष्ठान हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी। दोपहर एक बजे प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरा हो जाएगा। इस विशिष्ट मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान रहेंगे।

Created On :   22 Jan 2024 4:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story