मैंक्रों का भारत दौरा: भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, जयपुर में रोड शो से पहले पीएम मोदी ने दिया खास गिफ्ट, गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल

भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, जयपुर में रोड शो से पहले पीएम मोदी ने दिया खास गिफ्ट, गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल
  • फ्रांस के राष्ट्रपति भारत दौरे के लिए पहुंचे
  • जयपुर में पीएम मोदी के साथ किया रोड शो
  • पीएम ने फ्रांस के राष्ट्रपति को दिया खास गिफ्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 26 जनवरी के दिन गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भारत पहुंच चुके हैं। मैंक्रों राजधानी दिल्ली में होने वाले इस आयोजन में चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल होंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरप्रदेश में बुलंदशहर के दौरा के बाद राजस्थान में फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात करने के लिए जयपुर पहुंचे। इस दौरान एमैनुएल ने प्रधानमंत्री के साथ रोड शो में भी हिस्सा लिया। जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति जयपुर स्थित जंतर-मंतर के लिए रवाना हुए। इसके अलावा सोशल मीडिया पर इस जगह का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति को एक खास गिफ्ट देते हुए देखा जा सकता हैं। जिसे मैक्रों अपने हाथों में उस गिफ्ट को कुछ क्षण के लिए निहारते हुए भी नजर आ रहे हैं।

पीएम मोदी ने मैक्रों को राम मंदिर मॉडल की भेंट

पीएम मोदी ने जयपुर के जंतर मंतर में एमैनुएल मैक्रों को अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर का एक छोटा मॉडल भेंट किया है। उन्हें मैक्रों से अभिवादन करने के बाद इस प्रतिमा को सौंपते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में पीएम मोदी मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। जैसे ही मैक्रों अपने हाथ में राम मंदिर का मॉडल लेते हैं, वह इसे ध्यान से देखने लगते हैं। इस दौरान वह थोड़े समय के लिए मॉडल को एकटक निहारते भी हैं। इसके बाद वह कैमरे के सामने मुस्कराते भी हैं।

पीएम मोदी के साथ रोड शो में हुए शामिल

इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ जयपुर के जंतर मंतर से लेकर हवा महल तक रोड शो में भी शामिल हुए। दोनों ही नेता खुली छत वाले वाहन में खड़े हुए वहां मौजूद लोगों के अभिवादन को स्वीकार कर रहे थे। इस बीच सड़क के किनारे खड़े कुछ लोगों को 'मोदी-मोदी' के नारे लगाते हुए दिखाई दिए। रोड शो के वक्त दोनों ही नेताओं पर लोगों ने फूलों की वर्षा भी की।

जयपुर एयरपोर्ट पर मैंक्रों का हुआ स्वागत

भारत दौर के लिए पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति गुरुवार की दोपहर जयपुर एयरपोर्ट पहुंच गए थे। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम भजनलाल शर्मा और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मैक्रों का एरयपोर्ट पर अभिवादन किया। इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलंदशहर के दौर पर गए हुए थे। इसके बाद शाम को एमैनुएल मैक्रों से मिलने के लिए जयपुर के लिए रवाना हो गए थे। एयरपोर्ट से होते हुए पीएम मोदी जयपुर के परकोटो में मौजूद जंतर मंतर पहुंच गए। जिसके बाद रोड शो के दौरान उनके स्वागत के लिए रास्ते भर लोग और स्कूल के बच्चे उनका इंतजार कर रहे थे।

Created On :   25 Jan 2024 6:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story