यूक्रेन मुद्दे पर बोले मैक्रॉन: जी20 सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा का मंच नहीं, इसका फोकस अर्थव्यवस्था पर

जी20 सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा का मंच नहीं, इसका फोकस अर्थव्यवस्था पर
  • यूक्रेन संघर्ष पर बोले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि यह समूह राजनीतिक चर्चा का मंच नहीं
  • भारत की मेजबानी में आयोजति हुआ जी20 सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जी20 शिखर सम्मेलन में अपनाए गए दिल्ली घोषणा में यूक्रेन संघर्ष को कूटनीतिक शब्दजाल में 'हल्का' कर दिए जाने पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रविवार को कहा कि यह समूह राजनीतिक चर्चा का मंच नहीं है।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि जी20 के अधिकांश देशों ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा की। दोपहर के भोजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद बोलते हुए, मैक्रॉन ने यूक्रेन संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा कि जी20 को इन मुद्दों पर नहीं फंसना चाहिए। उन्होंने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन यूक्रेन में न्यायसंगत और स्थायी शांति के लिए प्रतिबद्ध है।मैक्रॉन ने कहा कि शिखर सम्मेलन में राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों को बनाए रखने के बारे में बात की गई। उन्होंने कहा, "जी20 शिखर सम्मेलन ने एकता का संदेश दिया है।"

मैक्रॉन ने कहा, "इस मंच का मुख्य काम अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर समन्वय है; स्थिरता, सुरक्षा और शांति नहीं। अगर हम एक या दो विषयों पर असहमत हैं तो हमें सब कुछ बंद नहीं करना चाहिए। (रूस के) राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन यहां इसलिए नहीं आये क्योंकि हममें से कई ने उन पर प्रतिबंध लगा रखा है, और उचित कारणों से। मुझे लगता है कि जो हो रहा है वह बहुत गंभीर है और हर किसी के लिए चिंताजनक है।'' मैक्रॉन ने भारत की अध्‍यक्षता की सराहना करते हुए कहा कि मौजूदा खंडित माहौल को देखते हुए भारत ने जी20 अध्यक्ष के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमारे (भारत-फ्रांस) के बीच एक मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी है। हमारे बीच बहुत मजबूत रक्षा साझेदारी थी और हमने इस साझेदारी को मजबूत किया है - खासकर पिछले दो वर्षों के दौरान। हमारे बैस्टिल दिवस के दौरान आपके प्रधानमंत्री की यात्रा, एक महत्वपूर्ण क्षण था। फ्रांसीसी लोग बहुत गौरवान्वित थे और उन्होंने आपके देश के प्रति मित्रता और सम्मान महसूस किया। हम रक्षा सहयोग में आगे बढ़ेंगे, हम आने वाले दिनों में अपने रक्षा रोडमैप के सभी अलग-अलग हिस्सों, अतिरिक्त अनुबंधों और खरीदों को मूर्त रूप देंगे।"

अगले महीने होने वाली अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक समूह की आगामी वार्षिक बैठकों पर, मैक्रॉन ने कहा, "आईएमएफ के बाद, जब अफ्रीकी देशों के ऋण के पुनर्गठन की बात आती है तो हम उभरते देशों द्वारा कुछ बड़ी प्रतिबद्धताओं की उम्मीद करते हैं। हम और अधिक करने के लिए तैयार हैं, और हमने आज यह कहा। तो यह वही एजेंडा है, दुनिया भर में अधिक वित्तपोषण, जुटाना। फ्रांस ने अपनी प्रतिबद्धताओं को उन्नत किया और हम विकास परियोजनाओं के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद का 0.5 प्रतिशत आवंटित करने तक पहुंच गए। हम चाहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा ही हो।

"और यही कारण है कि हम आईएफएडी - कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष - की पुनःपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध हैं। बैठक दिसंबर में होगी।" मोदी ने मैक्रॉन से मुलाकात के बाद एक्स पर पोस्ट किया, "राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ दोपहर के भोजन के दौरान एक बहुत ही सार्थक बैठक हुई। हमने कई विषयों पर चर्चा की और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुए।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Sep 2023 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story