चंद्रयान: सरकार ने 23 अगस्त को 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' के रूप में अधिसूचित किया

सरकार ने 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में अधिसूचित किया
  • राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस 23 अगस्त को मनाया जाएगा
  • केंद्र सरकार ने 23 अगस्त को अधिसूचित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने शनिवार को कहा कि 23 अगस्त, जिस दिन चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा था, को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अंतरिक्ष विभाग द्वारा 13 अक्टूबर को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि यह निर्णय ऐतिहासिक क्षण को मनाने के लिए लिया गया है।

अधिसूचना में कहा गया है, "भारत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है और चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है। विक्रम लैंडर ने चंद्र सतह का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा पर प्रज्ञान रोवर को भी तैनात किया था।" "इस ऐतिहासिक मिशन के नतीजे से आने वाले वर्षों में मानव जाति को लाभ होगा।"

इसमें कहा गया है कि 23 अगस्त को अंतरिक्ष अभियानों में देश की प्रगति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ, जिसने युवा पीढ़ियों को एसटीईएम को आगे बढ़ाने में रुचि बढ़ाने के लिए प्रेरित किया और अंतरिक्ष क्षेत्र को एक प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अगस्त को बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मुख्यालय की अपनी यात्रा के दौरान 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Oct 2023 2:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story