अश्लील कंटेंट दिखाने वाले प्लेटफॉर्म्स पर बड़ा एक्शन: सरकार ने ब्लॉक किए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स सहित कई सोशल मीडिया अकाउंट्स

सरकार ने ब्लॉक किए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स सहित कई सोशल मीडिया अकाउंट्स
  • अश्लील कंटेंट दिखाने वाले प्लेटफॉर्म्स को खिलाफ सरकार का एक्शन
  • अश्लील कंटेंट दिखाने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को किया गया ब्लॉक
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के अलावा कई सोशल मीडिया अकाउंट्स हुए ब्लॉक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में ओटीटी का प्रचलन देश भर में काफी तेजी से बढ़ा है। इसकी वजह से अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स और वेबसाइट्स पर अश्लील कंटेंट को भी काफी बढ़ावा मिला है। लेकिन अब अश्लील कंटेंट दिखाने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। सरकार ने अश्लील कंटेंट गुरुवार (14 मार्च) को 8 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, 19 वेबसाइट्स और 10 मोबाइल एप्स सहित 57 सोशल मीडिया हैंडल्स को देशभर में ब्लॉक कर दिया है।

पहले जारी की गई थी चेतावनी

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईबी की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि सरकार की ओर से ब्लॉक किए गए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर अश्लील, असभ्य और कई बार पॉर्न कंटेंट भी दिखाया गया था। केंद्र सरकार की ओर से यह एक्शन केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से चेतावनी जारी किए जाने के बाद लिया गया है। अनुराग ठाकुर ने पहले भी कई बार ऐसे प्लेटफॉर्म्स को अश्लील, गंदे, भद्दे और पॉर्न कंटेंट को बढ़ावा ना देने के लिए आगाह किया था। इसके बाद मंगलवार (12 मार्च) को घोषणा की गई थी कि 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ऐसे कंटेंट दिखा रहे हैं।

इन प्लेटफॉर्म्स को किया गया ब्लॉक

इस घोषणा के बाद अब सरकार की ओर से इन प्लेटफॉर्म्स को ब्लॉक करने का बड़ा फैसला लिया गया है। इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में ड्रीम्स फिल्म्स, नियॉन एक्स वीआईपी, मूड एक्स, वूवी, बेशर्म्स, मोजफ्लिक्स, येस्मा, हंटर्स, हॉट शॉट्स वीआईपी, अनकट अड्डा, रैबिट, फूजी, ट्राई फ्लिक्स, एक्ट्रामूड, चीकूफ्लिक्स, एक्स प्राइम, नियूफ्लिक्स और प्राइम प्ले शामिल हैं। इसके अलावा सरकार के इस एक्शन के तहत 12 फेसबुक अकाउंट, 17 इंस्टाग्राम हैंडल, 16 एक्स (टि्वटर) अकाउंट्स और 12 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक किया गया है।

Created On :   14 March 2024 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story