गैंगस्टर पर शिकंजा: गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के खिलाफ सरकार का बड़ा एक्शन, यूएपीए के तहत किया आतंकवादी घोषित

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के खिलाफ सरकार का बड़ा एक्शन, यूएपीए के तहत किया आतंकवादी घोषित
  • लॉरेन्स विश्नोई का राइड हैंड माना जाता है गोल्डी
  • सिंद्धू मूसेवाला हत्याकांड में था शामिल
  • यूएपीए के तहत आतंकी घोषित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई के राइट हैंड माने जाने वाले गोल्डी बराड़ के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। सरकार ने उसे यूएपीए यानी गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम तहत आतंकवादी घोषित किया है। गोल्डी को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड माना जाता है।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि, 'गोल्डी बराड़ बब्बर खालसा इंटरनेशनल जो कि एक प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन है, उससे जुड़ा है।' नोटिस के मुताबिक, 'गोल्डी को सीमा पार स्थित आतंकवादी एजेंसियों का समर्थन मिलता है। इसके साथ ही वो वह कई हत्याओं में शामिल रहा है।' मंत्रालय ने अपने नोटिस में कहा कि 'नेताओं को धमकी भरे कॉल करने, फिरौती मांगने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर हत्याओं के दावों को पोस्ट करने में भी बराड़ शामिल है।'

देश विरोधी एक्टिविटी में शामिल

गृह मंत्रालय ने बताया कि 'गोल्डी सीमा पार से तस्करी करने में भी शामिल रहा है। वह ड्रोन के जरिए हथियार और गोलाबारूद की तस्करी पड़ोसी देश से करता था। जिसके बाद वह इन हथियारों का इस्तेमाल हत्या करवाने में करता था।' मंत्रालय के अनुसार, 'बराड़ और उसके साथी भारत में आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, टारगेट किलिंग को अंजाम देने और पंजाब में अशांति फैलाने, सांप्रदायिक सद्भाव, कानून व्यवस्था को बिगाड़ने और देश विरोधी गतिविधियों की साजिश रचने में शामिल थे।'

पंजाब के फरीदकोट का रहने वाले गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदरजीत सिंह है। साल 2017 में वह स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गया था। तब से वह कनाडा में ही रह रहा है और वहां से वह कुख्यात गैंगस्टर लॉरेन्स विश्नोई की गैंग को कंट्रोल कर रहा है। बराड़ ने मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने की जिम्मेदारी ली थी। बता दें कि 29 मई 2022 में मूसेवाला को गोल्डी बराड़ के गुर्गों ने गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था।

कई मामलों में गोल्डी की संलिप्तता को देखते हुए सिंतबर 2023 में पुलिस ने उसके ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी भी उससे जुड़े लोगों और उनके ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है।

Created On :   1 Jan 2024 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story