क्वोड में अमेरिका के साथ भारत का बेहतरीन सहयोग है: व्हाइट हाउस

क्वोड में अमेरिका के साथ भारत का बेहतरीन सहयोग है: व्हाइट हाउस
US has 'terrific cooperation' with India inside Quad: White House
भारत की बढ़ती ताकत
डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22 जून से शुरू हो रही यात्रा से पहले ह्वाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ अमेरिका की महत्वपूर्ण रक्षा साझेदारी और क्वाड के अंदर बेहतरीन सहयोग है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के राणनीतिक संचार सम्वयक जॉन किर्बी ने कहा, अमेरिका की भारत के साथ एक महत्वपूर्ण रक्षा साझेदारी है और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में क्वाड के अंदर शानदार सहयोग है।
किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा, मुझे विश्वास नहीं है कि राजकीय यात्रा के लिए पूरा एजेंडा तैयार लिया गया है, लेकिन हम प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने को लेकर उत्साहित हैं। मोदी की 21-24 जून तक अमेरिका यात्रा के दौरान जीई-414 इंजन के भारत में निर्माण पर मुहर लगनी तय मानी जा रही है।

प्रमुख रक्षा सौदों की भी उम्मीद है जिनमें 30 एमक्यू-9 बी सशस्त्र ड्रोन खरीदने के लिए दोनों देशों के बीच 22,000 करोड़ रुपये का अनुमानित समझौता शामिल है। खबरों के मुताबिक, क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखर गतिविधियों के बीच मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन हिंद-प्रशांत और समुद्री सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता चार पक्षीय सुरक्षा संवाद के जुड़ाव को बढ़ाने और मजबूत करने के अवसरों का भी पता लगाएंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Jun 2023 5:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story