जामिया की टीम ने वार्षिक नासा डिजाइन प्रतियोगिता जीती

जामिया की टीम ने वार्षिक नासा डिजाइन प्रतियोगिता जीती
Jamia Millia Islamia (JMI).
डिजिटल डेस्क,दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों ने नासा डिजाइन प्रतियोगिता जीत ली है। जामिया विश्वविद्यालय की टीम ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में प्रथम पुरस्कार हासिल किया है। इस प्रतियोगिता में देशभर के 200 से अधिक कॉलेज शामिल थे।

65वें वार्षिक नासा सम्मेलन में कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, इनमें जामिया ने कुल मिलाकर चौथा स्थान प्राप्त किया। जामिया की टीम को प्रतिष्ठित अखिल भारतीय राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता (एएनडीसी) में दो श्रेणियों के लिए चुना गया था। शॉर्टलिस्टिंग में से एक को लॉरी बेकर ट्रॉफी (एलबीटी) की श्रेणी में और दो शॉर्टलिस्टिंग को राइटिंग आर्किटेक्चर श्रेणी में चुना गया, जो वास्तुशिल्प अवधारणाओं को प्रभावी ढंग से स्पष्ट करने की उनकी क्षमता पर जोर देता है।

विश्वविद्यालय का कहना है कि यह उपलब्धि उनके असाधारण डिजाइन कौशल, नवीन सोच और उनके शिल्प के प्रति समर्पण का एक प्रमाण है। प्रतियोगिता ने छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर वास्तुशिल्प चुनौतियों के लिए अपने रचनात्मक विचारों और व्यावहारिक समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया है।

इसके अतिरिक्त, छात्रों ने एकीकृत आवास आकलन के लिए ग्रीन रेटिंग की श्रेणी में भी पहचान हासिल की है। इससे टिकाऊ डिजाइन प्रथाओं के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और मजबूत हुई। एकीकृत आवास आकलन एक रेटिंग प्रणाली है जो इमारतों के पर्यावरणीय प्रदर्शन का आकलन करती है और वास्तुकला में टिकाऊ प्रथाओं के एकीकरण को बढ़ावा देती है।

जामिया का कहना है कि उनकी टीम की सफलता संस्थान की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और रचनात्मक प्रतिभा को निखारने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। छात्रों की उपलब्धियां उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और उनके सलाहकार, आर्किटेक्ट इमाद निजामी द्वारा दिए गए मार्गदर्शन तथा विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) कमर इरशाद और डीन, प्रो. हिना जिया के सहयोग को दर्शाती हैं। इस छात्र प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ए.आर. मोहम्मद आमिर खान, सहायक प्राध्यापक ने किया।

विश्वविद्यालय के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर, जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के छात्रों की एक टीम ने 8 जून से 13 जून, 2023 तक पंजाब में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित 65वें वार्षिक नासा सम्मेलन के दौरान वार्षिक नासा डिजाइन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता।

इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय ने कहा कि पूरा जामिया समुदाय इन प्रतिभाशाली छात्रों की उपलब्धियों पर गर्व कर रहा है और सम्मेलन में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करता है। उनकी जीत वास्तुकारों की भावी पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगी, उन्हें सीमाओं को आगे बढ़ाने और वास्तुकला के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करती है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Jun 2023 4:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story