कर्नाटक तय करेगा 2024 के लोकसभा चुनाव की दिशा

कर्नाटक तय करेगा 2024 के लोकसभा चुनाव की दिशा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। राष्ट्रीय दल, भाजपा और कांग्रेस इन परिणामों से देश को एक संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं। कर्नाटक राज्य दोनों पार्टियों के लिए दक्षिण भारत की एकमात्र कड़ी है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बाद, कांग्रेस कर्नाटक को जीतना चाहती है और इसे लोकसभा चुनाव के लिए दिशा तय (टोन सेट) करने के लिए लॉन्चपैड बनाना चाहती है। यह कार्यकर्ताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को भी प्रेरित करना चाहता है। हालांकि राज्य कांग्रेस नेतृत्व मजबूत है, राहुल गांधी देश को यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के लिए एंटी इनकंबेंसी फैक्टर को मात देकर देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर साबित करना ही सबकुछ है। कर्नाटक चुनाव अब पूरी तरह से पीएम मोदी के इर्द-गिर्द हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई खुद पीएम मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। पीएम मोदी खुद व्यक्तिगत अपील कर अपने लिए वोट मांग रहे हैं। जीत को पीएम मोदी की जीत माना जाएगा और हार का श्रेय भी उन्हीं को दिया जाएगा।

वहीं कर्नाटक में जेडीएस की सफलता के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर वापसी करने की उम्मीद कर रहा है। पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जेडीएस चुनावों में विजयी होने की अपनी संभावनाओं पर विश्वास से भरी है। जानकारों का कहना है कि राज्य में किंगमेकर बनने के लिए अनुकूल माहौल है।पार्टी नेतृत्व दावा कर रहा है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों में बगावत की घटनाओं और देवेगौड़ा से जुड़े भावनात्मक मुद्दों के बाद, पार्टी सिर्फ एक किंगमेकर होने के बजाय बेहतर संभावनाएं खड़ी कर रही है।

देवेगौड़ा राज्य का दौरा कर रहे हैं और व्हीलचेयर पर लोगों के पास जा रहे हैं, भाषण दे रहे हैं और अपने बेटे को सीएम बनाने की अपील कर रहे हैं। वह अभी भी वोक्कालिगा समुदाय के निर्विवाद नेता हैं, जो दक्षिण कर्नाटक क्षेत्र में राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला करता है, जिसमें बेंगलुरु सहित 80 से अधिक सीटें हैं। राहुल गांधी और एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि कर्नाटक चुनाव केवल राज्य में सरकार चुनने के लिए चुनाव नहीं हैं, बल्कि ये राष्ट्रीय महत्व के लिए है।

पीएम मोदी दावा कर रहे हैं कि चुनाव परिणाम कर्नाटक राज्य के भाग्य का फैसला करेंगे। उनका कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को 5वें स्थान से तीसरे स्थान पर ले जाने के उनके सपने को पूरा करने के लिए कर्नाटक में जीत महत्वपूर्ण है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव कई मौकों पर देवेगौड़ा और परिवार से मिलने के लिए बेंगलुरु गए। देवेगौड़ा के बेटे और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की और तीसरे मोर्चे पर बातचीत की। वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक सी. रुद्रप्पा ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया, भाजपा का उद्देश्य कर्नाटक में कांग्रेस को रोकना और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर जीत दर्ज करना है। इक्का-दुक्का मौकों को छोड़कर जीत की होड़ में लगी भाजपा अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है। अगर भाजपा कर्नाटक में सरकार बनाने में विफल रहती है तो यह उत्साह का अंत और भाजपा के एक स्वीकृत रवैये का संकेत देता है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी उन लोगों और राज्यों के साथ फिट नहीं बैठती है जिनकी अलग-अलग संस्कृतियां हैं और ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश जैसे बीजेपी द्वारा प्रस्तावित राष्ट्रवाद से दूर नहीं जाते हैं। वे भाजपा के स्वरूप में नहीं आएंगे। कर्नाटक में कांग्रेस या भाजपा के लिए झटका राष्ट्रीय स्तर के लिए संकेत देगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 May 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story