सुनवाई: कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद, सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर सुनवाई स्थगित की

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद, सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर सुनवाई स्थगित की
  • सुप्रीम कोर्ट में अब मई में सुनवाई
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा पारित एक आदेश के खिलाफ याचिका
  • शाही मस्जिद समिति की याचिका पर सुनवाई स्थगित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मई में इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा पारित एक आदेश के खिलाफ शाही मस्जिद ईदगाह की प्रबंधन समिति द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी। साथ ही विवाद के संबंध में विभिन्न राहतों की मांग करने वाली कई याचिकाओं को अपने पास स्थानांतरित कर लिया। न्यायमूर्ति एस.के. कौल और सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा कि एक हलफनामा, जिसमें उन मुकदमों का विवरण है जिन्हें उच्च न्यायालय ने एक साथ जोड़ने और अपने पास स्थानांतरित करने का आदेश दिया था, शुक्रवार को दायर किया गया है।

हालाँकि, पीठ ने टिप्पणी की कि वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार द्वारा दायर हलफनामे की सामग्री पर गौर नहीं कर सकती और सुनवाई 10 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी। मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि हाई कोर्ट द्वारा मुकदमों का स्थानांतरण पार्टियों के अपीलीय क्षेत्राधिकार से वंचित कर देता है और सभी पक्षों के पास उच्च न्यायालय की यात्रा करने का साधन नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने 3 अक्टूबर को से संबंधित आवश्यक जानकारी और दस्तावेज भेजने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार को एक सख्त रिमाइंडर भेजा था।

पिछली सुनवाई में, शीर्ष अदालत ने राय दी थी कि देरी और कार्यवाही की पुनरावृति से बचने के लिए यदि मामले की सुनवाई उच्च न्यायालय द्वारा ही की जाए तो बेहतर होगा। इसने रजिस्ट्रार जनरल से उन सभी लंबित मुकदमों की जानकारी मांगी थी, जिन्हें उच्च न्यायालय ने एक साथ जोड़ने और अपने पास स्थानांतरित करने का आदेश दिया था।

हिंदू भक्तों ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी स्थानांतरण याचिका में कहा था कि मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मामला राष्ट्रीय महत्व रखता है और इसकी सुनवाई उच्च न्यायालय में होनी चाहिए। इसके बाद हाईकोर्ट ने मथुरा की निचली अदालत में चल रहे मामलों को अपने पास स्‍थानांतरित कर लिया है।

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद में मथुरा की विभिन्न अदालतों में कई मुकदमे दायर किए गए थे, जिसमें एक आम दावा था कि ईदगाह परिसर उस भूमि पर बनाया गया है जिसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है और जहां एक मंदिर मौजूद था।

इससे पहले सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने विवादित परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मांग करने वाली श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट द्वारा दायर याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story