कोयला तस्करी: रिजर्व फारेस्ट की वजह से खदानों को नहीं मिल रही अनुमति, जान जोखिम में डाल कर रहे अवैध खनन

रिजर्व फारेस्ट की वजह से खदानों को नहीं मिल रही अनुमति, जान जोखिम में डाल कर रहे अवैध खनन
  • बंद खदानों में कोयला तस्करों की सुरंग
  • कोल प्रबंधन व जिला प्रशासन की अनदेखी
  • चोरी कर बोरियों से कोयला तस्करी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में कन्हान क्षेत्र की बंद खदानों में तस्करों की सुरंग फैलती जा रही है। ओपन कास्ट खदानों में जगह-जगह सुरंग बनाकर हजारों टन कोयला निकाला जा रहा है। जान जोखिम में डालकर कोयला चोरी करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोल प्रबंधन व जिला प्रशासन की अनदेखी से बड़ा हादसा होने की संभावना भी बढ़ गई है।

जानकारी अनुसार पश्चिम वन परिक्षेत्र के अंतर्गत शिवपुर बीट में ओपन कास्ट धाऊ खदान के आसपास कोयला तस्कर सुरंग बनाकर कोयला निकाल रहे हैं। दिन के उजाले में सुरंग बनाकर बोरियों में कोयला भरा जाता है, फिर रात के अंधेरे में कोयले की बोरियां खदान से बाहर निकाली जाती हैं। अवैध खनन के दौरान जमीन धंसने का खतरा बना हुआ है।

100 रुपए बोरी के लालच में बच्चों से लेकर महिलाएं भी कर रहीं कोयला चोरी

कन्हान के उपक्षेत्र अम्बाड़ा और शिवपुर बीट के बंद खदान धाऊ और मोहन ओपन कास्ट के आसपास कोयला चोरी के लिए बच्चों से लेकर महिलाएं जोखिम के बीच इन सुरंगों में जाते हैं। तस्कर १०० रुपए बोरी से चोरी का कोयला खरीद रहे हैं। चंद रुपयों के लालच में कई परिवार इस अवैध कारोबार में लिप्त हो गए।

यहां करते हैं कोयले का स्टॉक

खदानों से निकाले गए कोयले को धाऊ, शीलादेही, हिंगलाज, पन्नाढाना, वेरियल चिमनी मोहल्ला सहित आसपास में स्टाक किया जाता है। फिर रात के अंधेरे में बिना नम्बरों के वाहनों से यह कोयला बड़े कारोबारियों तक पहुंचाया जाता है।

यहां सप्लाई हो रहा चोरी का कोयला

चोरी का कोयला ईंट भट्टों में सप्लाई हो रहा है। तीन थानों की पुलिस को चकमा देकर तस्कर चांदामेटा, बडक़ुही, परासिया गागीवाड़ा, उमरेठ, मुजावर, नौला खापा, मोरडोंगरी, कच्चराम, कर्मवीर कॉलोनी गुढ़ी, नजरपुर, जमकुंडा सहित आसपास के भट्टों में कोयला सप्लाई कर रहे हैं।

इनका कहना है

वन भूमि को अधिगृहण कर वेस्टर्न कोल्ड फील्ड लिमिटेड कोयले का उत्खनन करती है, फिर खदानों को खुला छोड़ देती है। लालच में लोग अवैध उत्खनन करते हैं जो कि गलत है। इस मामले में जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

-एचएल कोदर, रेंजर जामई

कोल उत्पादन बंद है, यदि कोई बाहरी व्यक्ति खदान में प्रवेश करता है और हादसे का शिकार होता है तो इसकी जिम्मेदारी उसकी स्वयं की होगी। हम थाने में कई बार इसकी शिकायत कर चुके हैं।

- अरुण शर्मा, उप क्षेत्रीय प्रबंधक अम्बाड़ा

कोयला चोरी वन विभाग और वेकोलि क्षेत्र से हो रहा है, वेकोलि के सुरक्षा गार्ड एवं सीआईएसएफ की तैनाती होने के बाद भी ऐसी घटना पर रोक नहीं लग रही है। हम गश्त कर कार्रवाई कर रहे हैं।

- मिथुन ओसारी, चौकी प्रभारी अम्बाड़ा

Created On :   10 Feb 2024 4:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story