एनडीआरएफ ने हिमाचल में बादल फटने से प्रभावित गांवों से 51 लोगों को बचाया

एनडीआरएफ ने हिमाचल में बादल फटने से प्रभावित गांवों से 51 लोगों को बचाया
  • हिमाचल के मंडी दो जगह फटे बादल
  • एनडीआरएफ ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन
  • 51 लोगों को बचाया

डिजिटल डेस्क, शिमला। एक और साहसी बचाव अभियान में, एनडीआरएफ की 14वीं बटालियन ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के दो गांवों में बादल फटने से प्रभावित 51 लोगों को बचाया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

जैसे ही बालीचौकी के उपमंडलीय मजिस्ट्रेट से जानकारी मिली कि हनोगी मंदिर के पास खोलानाल ग्राम पंचायत में बादल फटने के बाद ग्रामीण फंस गए हैं, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम कुल्लू से घटना स्थल की ओर रवाना हो गई।

भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर सड़क अवरुद्ध हो गई और एनडीआरएफ की टीम हनोगी से पैदल ही आपदा स्थल की ओर बढ़ी। टीम ने घटना स्थल की ओर आठ किमी की दूरी तय की और शेहनू गौनी गांव पहुंची और पाया कि 51 लोग फंसे हुए थे, इनमें 20 महिलाएं और 15 बच्चे शामिल थे।

एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, टीम ने कड़ी मेहनत से उन्हें बचाया और हनोगी गांव में स्थानांतरित कर दिया। अधिकारी ने बताया कि एसडीएम, तहसीलदार और खंड विकास अधिकारी के साथ एक अन्य टीम लगभग 15 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके खोलानाल गांव पहुंची और पुष्टि की कि सभी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

इस बीच, मूसलाधार बारिश के कारण मंडी के थलौट गांव में घरों में बड़ी दरारें आ गई हैं। गांव के करीब 35 परिवार अपना घर छोड़कर आसपास के इलाकों में शरण लिए हुए हैं. ग्रामीणों ने क्षेत्र में पहाड़ियों की अंधाधुंध कटाई के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को दोषी ठहराया, जिससे पूरे गांव को खतरा पैदा हो गया। उन्होंने कहा कि पूरा क्षेत्र भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील हो गया है।

एक ग्रामीण ने मीडिया को बताया, “पिछले साल भूस्खलन के कारण घरों में मामूली दरारें आ गई थीं। हाल की बारिश में दरारें चौड़ी हो गईं, इससे हमारे घर असुरक्षित हो गए। इसलिए हम पास की जगहों पर चले गए।”

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Aug 2023 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story