मुंबई हमले की 11वीं बरसी: आज ही के दिन दहल गई थी मुंबई, शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे ये नेता

मुंबई हमले की 11वीं बरसी: आज ही के दिन दहल गई थी मुंबई, शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे ये नेता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आज ही के दिन इंसानियत के 10 दुश्मनों ने मुंबई में खून की होली खेली थी। 26 नवंबर, 2008 का वो दिन, जिसे आज भी याद करके रुह कांप जाती है।  भारत के इतिहास का वो काला दिन, जिसे कोई भूल नहीं सकता। जब देश का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ। आज पूरा देश मुंबई आतंकी हमले की 11वीं बरसी पर उन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है जिन्होंने आतंकियों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी। 

मुख्यमंत्री फडणवीस ने किया शहीदों को याद
मुंबई अटैक में हमले में जान गंवाने वालों को याद करने के लिए बने स्मृति स्थल पर लोगों ने बड़ी संख्या में यहां पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजली दी। वहीं मरीन ड्राइव पर आयोजित पुलिस मेमोरियल पर राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शहीदों को याद करने पहुंचे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी श्रद्धांजली
वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट कर हमले की बरसी में अपनों को खोने वाले परिवारों को याद किया। उन्होंने ट्वीट किया- "मुंबई आतंकी हमलों की 11वीं बरसी पर, हम सभी संतप्त व्यक्तियों और परिवारों को याद करते हैं। एक कृतज्ञ राष्ट्र उन सुरक्षाकर्मियों को सलाम करता है जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया। हमारा यह दृढ़ संकल्प है कि हम हर प्रकार के आतंकवाद को परास्त करेंगे।

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने किया नमन
वहीं मुंबई आतंकी हमले की 11वीं बरसी पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी शहीदों को नमन किया। उन्होंने ट्वीट किया, 2008 में मुंबई में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमलों की वार्षिकी के अवसर पर हताहत नागरिकों की स्मृति को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

इससे पहले सोमवार को उन्होंने कहा था, "मेरा नमन उन सभी को जिन्होंने 2008 के मुंबई हमलों में अपनी जान गंवाई। हम इन परिवारों के साथ हैं। मैं उन सुरक्षाकर्मियों की बहादुरी और समर्पण को सलाम करता हूं जिन्होंने मातृभूमि की सुरक्षा में अपने प्राण दे दिए।

देश का सबसे बड़ा आतंकी हमला
बता दें कि, 26 नवंबर, 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था। इस रात करीब 9.50 बजे देश का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में कुल 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा घायल हुए थे।

जवानों ने लगाई थी जान की बाजी
हमले में मुंबई के प्रमुख रेलवे स्टेशन सीएसएमटी सहित, ताज होटल, होटल ट्राइडेंट, लियोपोल्ड कैफे एवं नरीमन हाउस सहित सड़क पर चलते कुछ वाहनों को भी निशाना बनाया गया था। चार दिन चले इस हमले के दौरान पुलिस मुठभेड़ में पाकिस्तान से समुद्र के रास्ते आए 10 में से नौ आतंकी मारे गए थे। वहीं जवाबी कार्रवाई में मुंबई पुलिस के तीन जांबाज अधिकारियों सहित कई जवान भी शहीद हो गए थे।

Created On :   26 Nov 2019 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story