पूर्ण अदालत की बैठक चाहते हैं सुप्रीम कोर्ट के ये दो जज, कर चुके हैं CJI से अनुरोध

2 senior SC judges request CJI to convene a meeting of entire court
पूर्ण अदालत की बैठक चाहते हैं सुप्रीम कोर्ट के ये दो जज, कर चुके हैं CJI से अनुरोध
पूर्ण अदालत की बैठक चाहते हैं सुप्रीम कोर्ट के ये दो जज, कर चुके हैं CJI से अनुरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के 2 वरिष्ट जजों ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से "पूर्ण अदालत" की बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस मदन बी. लोकुर ने यह अनुरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट के संस्थागत मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जजों द्वारा चीफ जस्टिस से यह अपील की गई है। दोनों जजों ने यह अनुरोध उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू द्वारा CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज करने के एक दिन पहले किया था। दोनों जजों ने इस सम्बंध में CJI को पत्र लिखकर अनुरोध किया था। बता दें कि जस्टिस गोगोई अगले सीजेआई हो सकते हैं। CJI दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को रिटायर होने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि जस्टिस गोगोई और जस्टिस लोकुर ने 22 अप्रैल को 2 लाइन का एक संयुक्त पत्र पर हस्ताक्षर कर "पूर्ण अदालत" की बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। यह भी कहा जा रहा है कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में चाय पर बुलाई गई बैठक में इस मुद्दे पर बात भी हुई है। हालांकि CJI ने बैठक के नतीजे और खासतौर पर पूर्ण अदालत की बैठक के संबंध में कुछ भी नहीं कहा।

ICC ने ट्वीट किया PM मोदी और आसाराम का VIDEO, लिखा- नारायण, नारायण...

गौरतलब है किइससे पहले 21 मार्च को जस्टिस जे. चेलामेश्वर ने पूर्ण अदालत की बैठक बुलाने का अनुरोध CJI से किया था। जस्टिस कुरियन जोसफ ने भी 9 अप्रैल को इस सम्बंध में एक पत्र CJI को लिखा था। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए 7 सबसे वरिष्ठ जजों की बेंच बनाने की मांग की थी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की पूर्ण अदालत की बैठक में सभी जज शामिल होते हैं। इस तरह की बैठक CJI न्यायपालिका से संबंधित सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा के लिए बुलाते हैं। 

Created On :   25 April 2018 3:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story