लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच सदन में पास हुए तीन महत्वपूर्ण बिल

A total of three important bills were passed in the Lok Sabha on Monday amid the uproar
लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच सदन में पास हुए तीन महत्वपूर्ण बिल
मानसून सत्र 2021 लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच सदन में पास हुए तीन महत्वपूर्ण बिल
हाईलाइट
  • द नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (अमेंडमेंट) बिल
  • 2021 पास हुआ
  • द लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप(अमेंडमेंट) बिल 2021 पास हुआ
  • लोकसभा में सोमवार को हंगामे के बीच कुल तीन महत्वपूर्ण बिल पास हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में सोमवार को हंगामे के बीच कुल तीन महत्वपूर्ण बिल पास हुए। वहीं ओबीसी जातियों की सूची तैयार करने के लिए राज्यों को अधिकार देने से जुड़ा संविधान (127 वां संशोधन) विधेयक हंगामे के बीच पेश हुआ। हालांकि यह विधेयक पास नहीं हो सका है। इस बिल को लाने का उद्देश्य ओबीसी जातियों की लिस्ट तैयार करने का अधिकार राज्यों को देने का है। सोमवार को हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही अगले दिन 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

आज सदन में पास हुए ये बिल

  • द लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप(अमेंडमेंट) बिल 2021
  • द डिपॉजिट इन्शुरन्स एंड क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन (अमेंडमेंट) बिल 2021
  • द कंस्टीटूशन( एसटी) आर्डर (अमेंडमेंट) बिल 2021
  • द नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (अमेंडमेंट) बिल, 2021
  • द नेशनल कमीशन फॉर होमियोपैथी (अमेंडमेंट) बिल, 2021 पेश हुआ

सोमवार को लोक सभा की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होते ही भारत छोड़ो आंदोलन की शुरूआत के 79वीं वर्षगांठ पर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन हमारे स्वाधीनता संग्राम की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक था। आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज सदन की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और उन सभी शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहूति दी।

इस दौरान टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा और बजरंग पुनिया के मेडल जीतने पर लोकसभा में बधाई दी गई। लोकसभा में कहा गया कि नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा है। पहलवान बजरंग पुनिया ने भी देश के लिए कांस्य पदक जीता। इस सफलता पर आज सदन की ओर से नीरज चोपड़ा और बजरंग पूनिया को बधाई दी गई। सोमवार को हंगामे के कारण कई बार लोकसभा स्थगित हुई। पहले 11:30 बजे, फिर 12 बजे और फिर 2 बजे तक सदन स्थगित रहा। इसके बाद भी हंगामा जारी रहा तो सदन की कार्यवाही मंगलवार को दिन में 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Created On :   9 Aug 2021 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story