लालू-मुलायम, नीतीश सब फीके, रिजनल पार्टियों में सबसे धनवान DMK

ADR release report, DMK richest regional political party
लालू-मुलायम, नीतीश सब फीके, रिजनल पार्टियों में सबसे धनवान DMK
लालू-मुलायम, नीतीश सब फीके, रिजनल पार्टियों में सबसे धनवान DMK

डिजिटल डेस्क, चैन्नई। भारत में लालू प्रसाद यादव की RJD, मुलायम सिंह की SP और नीतीश कुमार की JDU जैसी पार्टियां DMK के सामने फीकी नजर आईं हैं। एसोसिएशन फॉक डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने क्षेत्रीय दलों के आय-व्यय का विश्लेषण कर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश की 47 क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियों में द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) सबसे अमीर पार्टी बनकर सामने आई है।

 

ADR के मुताबिक इस साल 47 में से कुल 32 रिजनल पार्टियों ने ही आय-व्यय का ब्यौरा चुनाव आयोग को सौंपा था। 15 राजनीतिक दलों ने अभी तक अपना ऑडिट रिपोर्ट आयोग को नहीं सौंपा है। सभी दलों के लिए ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर थी।

 

ADR की रिपोर्ट के अनुसार DMK तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी है, जिसे वित्तीय साल 2015-16 के दौरान कुल 77.63 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। जबकि तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (AIADMK) दूसरे नंबर पर है। उसे कुल 54.93 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (TDP) है, जिसे 2015-16 के दौरान कुल 15.97 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी।

 

ADR ने बताया है कि 47 में से 15 क्षेत्रीय पार्टियों ने अपने आय-व्यय का ब्यौरा चुनाव आयोग को नहीं सौंपा है। विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल समेत जेकेएनसी, आईएनएलडी, एआईयूडीएफ, एजेएसयू, एमजीपी ने अपना विवरण आयोग को नहीं सौंपा है।

 

  • - 2015-16 के दौरान 32 क्षेत्रीय दलों को कुल 221.48 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी।
  • - उनमें से 110 करोड़ रुपये खर्च नहीं किए गए। यह कुल आमदनी का 49 फीसदी हिस्सा है।
  • - सबसे ज्यादा खर्च करने वालों में जेडीयू, TDP और आप है।
  • - 32 में से 14 क्षेत्रीय दलों ने अपनी कुल आमदनी से ज्यादा खर्च की जानकारी आयोग को सौंपी है। इनमें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक, नीतीश की JDU,  अजित सिंह की RLD शामिल है।
  • - DMK, AIADMK और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM की कुल आय का 80 फीसदी हिस्सा खर्च नहीं किया जा सका।

Created On :   28 Oct 2017 12:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story