समझौता एक्सप्रेस के बाद, भारत ने कैंसिल की दिल्ली-लाहौर बस सेवा

After Samjhauta Express, Delhi-Lahore bus service cancelled
समझौता एक्सप्रेस के बाद, भारत ने कैंसिल की दिल्ली-लाहौर बस सेवा
समझौता एक्सप्रेस के बाद, भारत ने कैंसिल की दिल्ली-लाहौर बस सेवा
हाईलाइट
  • कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान ने इस बस सेवा को सस्पेंड किया था
  • दिल्ली और लाहौर के बीच चलने वाली बस को भारत ने भी कैंसिल कर दिया
  • रविवार को भारत ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को भी कैंसिल कर दिया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली और लाहौर के बीच चलने वाली बस को सोमवार को भारत ने भी कैंसिल कर दिया। मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने से बौखलाकर कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान ने इस बस सेवा को सस्पेंड किया था। इससे पहले रविवार को भारत ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को भी कैंसिल कर दिया था।

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के एक बयान में कहा गया कि "बस सोमवार सुबह 6 बजे लाहौर के लिए रवाना होने वाली थी। लेकिन बस सेवा को स्थगित करने के पाकिस्तान के फैसले के कारण, डीटीसी बस भेजने में सक्षम नहीं है।" शनिवार को, पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम (PTDC) बस ने आखिरी बार अमृतसर से लाहौर के लिए रवाना हुई थी। बस सर्विस बंद करने के फैसले की घोषणा पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार शाम की गई थी।

दोनों देशों के बीच इस बस को 19 फरवरी 1999 में शुरू किया गया था। उस समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, जबकि पाक के पीएम नवाज शरीफ थे। इन दोनों ने मैत्रीपूर्ण रिश्तों की मिसाल पेश करते हुए इस बस सेवा को हरी झंडी दी थी।

दिल्ली से चलने वाली यह बस कुरुक्षेत्र, अमृतसर, करतारपुर, सिरहिंद और वाघा रुकती है। भारत से यह बस हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती है, जबकि पाक से दिल्ली के लिए इसे प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलाया जाता है। 2001 में भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद यह बस सेवा निलंबित कर दी गई थी, पर 2003 में इसे फिर से चालू कर दिया गया था।

इससे पहले रविवार को भारत ने नई दिल्ली और लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को कैंसिल कर दिया था। पाकिस्तान की ओर से ट्रेन को सस्पेंड किए जाने के फैसले के बाद भारत ने ये कदम उठाया था।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा था, पाकिस्तान के लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को कैंसिल करने के फैसले के परिणामस्वरूप, दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14002 भी कैंसिल की गई है।

 

Created On :   12 Aug 2019 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story