उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को लगा बड़ा झटका, लोग होटलों की बुकिंग करा रहे हैं कैंसल 

उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को लगा बड़ा झटका, लोग होटलों की बुकिंग करा रहे हैं कैंसल 
कन्हैयालाल हत्याकांड उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री को लगा बड़ा झटका, लोग होटलों की बुकिंग करा रहे हैं कैंसल 

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के उदयपुर में हाल ही में हुए टेलर कन्हैया लाल हत्याकांड का असर टूरिज्म इंडस्ट्री पर भी देखने को मिल रहा है। भारत का वेनिस कहा जाने वाला यह शहर पर्यटकों के लिए पसंदीदा माना जाता है। लेकिन उदयपुर में हुए दर्दनाक घटना की वजह से लोग होटलों से बुकिंग कैंसल करा रहे है। जिसकी वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उदयपुर में यह वह समय है जब बाहरी पर्यटकों के आने का पीक सीजन होता है। मगर कन्हैया हत्याकांड की वजह से लोगों ने इरादा बदल दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पर्यटकों ने अगले दो माह के लिए आधे से अधिक बुकिंग कैंसल करा दी है। डीएनए हिंदी के मुताबिक, पर्यटन उद्योग से जुड़े जानकारों का कहना है कि शहर में ज्यादातर लोगों के लिए पर्यटन ही आजीविका का मुख्य साधन है। ऐसे में इस हत्याकांड ने यहां कई लोगों की रोजी-रोटी को प्रभावित कर दिया है। पर्यटन उद्योग से जुड़े काफी लोग इन दिनों परेशान हैं क्योंकि यही समय है जब उनको पर्यटकों से काफी फायदा होता है और ऐन मौके पर इस तरह की घटना ने सारे मंसूबों पर पानी फेर दिया। 

टूरिज्म का पीक सीजन माना जाता है सितंबर

गौरतलब है कि उदयपुर में सितंबर माह टूरिज्म का पीक समय माना जाता है। यहां पर्यटक आने से पहले ही होटलों व अन्य चीजों की बुकिंग करा लेते है। हालिया की घटना को देखते हुए लोगों ने दो माह बाद की बुकिंग को कैंसल कराने के मामले बढ़े हैं। खबरों के मुताबिक सितंबर महीने के आस-पास की आधे से ज्यादा बुकिंग्स कैंसल कर दी गई हैं। ये टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ा नुकसान बताया जा रहा है। बहुत से लोग टूरिज्म से जुड़कर अपनी आजीविका चलाते है, जिनके चेहरे पर साफ चिंता दिखनी शुरू हो गई है। 

जानें कन्हैया लाल हत्याकांड मामला

गौरतलब है कि बीजेपी से निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थीं। जिसके बाद से देशभर में कई जगहों पर हिंसात्मक प्रदर्शन हुए। नूपुर के समर्थन में उदयपुर के टेलर कन्हैया लाल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखी थी। जिसके बाद से कन्हैया लोगों के निशाने पर थे।

उनकी इसी पोस्ट से नाराज दो युवकों ने कन्हैया लाल की निर्मम हत्या कर दी थी। हत्यारे यहीं तक नहीं रूके, उन्होंने हत्या का वीडियो भी जारी किया तथा धमकाते हुए कहा कि विवादित बयान देने वालों और उनका समर्थन करने वालों के साथ यही सुलूक किया जाएगा। हालांकि कन्हैया लाल हत्याकांड के बाद देशभर में भारी आक्रोश देखने को मिला। 


 

Created On :   4 July 2022 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story