comScore

दिल्ली: आज चलेगी इवन नंबर की गाड़ियां, दूसरे दिन कटे 560 चालान


हाईलाइट

  • ऑड-इवन सिस्टम का आज तीसरा दिन
  • दूसरे दिन कटे 560 चालान
  • आज चलेगी इवन नंबर की गाड़ियां

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली में ऑड-इवन योजना के दूसरे दिन मंगलवार को 560 चालान काटे गए। पहले दिन 270 लोगों के चालान काटे गए थे। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि लोग पूरी निष्ठा के साथ नियम का पालन कर रहे हैं। ऑड-इवन योजना का दूसरा दिन सफल रहा है। उन्होंने कहा कि धुंध धीरे-धीरे कम हो रहा है। एक्यूआई में सोमवार से काफी सुधार हुआ है। मंगलवार को दिल्ली में अपराह्न् तीन बजे पीएम 2.5 एक्यूआई 58 रहा, जबकि पीएम-10 का स्तर 139 दर्ज किया गया। हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। दिन प्रतिदिन राजधानी में धुआं भी कम हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के पर्यावरण विशेषज्ञ भी मौसम अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और राजधानी के मौसम की स्थिति के बारे में लगातार जानकारी रख रहे हैं। सिसोदिया ने कहा, मेरा मानना है कि हरियाणा और पंजाब राज्यों ने भी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फसल अवशेष को जलाना कम कर दिया है। 

सिसोदिया ने कहा कि ऑड-ईवन योजना के कार्यान्वयन से सड़कों पर यातायात की भीड़ की समस्या भी हल हो गई है और सड़क पर चलने वाली कारों को एक स्थान से दूसरे गंतव्य तक जाने में कम समय लग रहा है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम हो सकता है। बता दें ऑड-इवन सिस्टम 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे रात 8 बजे तक लागू है। इस नियम का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपए का जुर्माना लग रहा है। 

विजय गोयल ने किया उल्लंघन
बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने पार्टी प्रभारी श्याम जाजू के साथ ऑड नंबर की कार में यात्रा कर उल्लंघन किया। गोयल ने ऑड-ईवेन योजना का उल्लंघन करने के बाद मीडिया से कहा कि ऑड-ईवेन सिर्फ 1 से 2 फीसदी तक प्रदूषण को रोक सकता है। प्रदूषण को रोकने के सभी दावे निराधार हैं। कोई आपके आदेश का पालन नहीं कर रहा है। हर जगह निर्माण कार्य चल रहा है। गोयल ने प्रदूषण को रोकने के केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, जो भी थोड़ा हासिल हुआ है, वह ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफरल एक्सप्रेसवे के निर्माण से हुआ है। वे 1.5 लाख पौधे लगाने वाले थे। उन्होंने कोई पौधे नहीं लगाए। पांच सालों से आप कुछ नहीं करेंगे और इसके बाद ऑड-ईवेन की घोषणा कर देंगे।

महिलाओं को छूट
महिलाओं को ऑड-इवन सिस्टम पर छूट दी गई है। कार में सफर कर रही अकेली महिला या बच्चे के साथ जा रही महिलाओं पर नियम लागू नहीं होगा। सरकार ने दोपहिया वाहनों को भी छूट दी है। वहीं रविवार 10 नवंबर को ये नियम लागू नहीं होगा। दूसरे राज्य के वाहन चालक अगर दिल्ली आते हैं तो उनपर भी नियम लागू होगा। 

अतिरिक्त बसों की व्यवस्था
ऑड-इवन से जनता को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए सरकार ने 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। वहीं कैब कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि योजना के दौरान सावरियों से अधिक किराया न वसूला जाए। 

कमेंट करें
0KRI8