दैनिक भास्कर हिंदी: उन्नाव गैंगरेप : इलाहाबाद HC ने कहा- गिरफ्तार करें

April 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, इलाहबाद। उन्नाव गैंगरेप केस के आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर को इलाहबाद हाईकोर्ट ने तुरंत गिरफ्तार करने को कहा है। वहीं अदालत ने राज्य सरकार को 2 मई तक प्रगति रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। बता दें कि मामले की सीबीआई जांच के आदेश के बाद शुक्रवार सुबह करीब 4 बजे बीजेपी विधायक को हिरासत में लिया गया है और तब से उनसे पूछताछ की जा रही है। माना जा रहा था कि सीबीआई अगर उनके जवाबों से संतुष्ट नहीं हुई तो गिरफ्तार किया जा सकता है लेकिन अब जब हाईकोर्ट ने ही गिरफ्तारी का आदेश दे दिया है तो विधायक का जेल जाना तय हो गया है।

आरोपी की हिरासत काफी नहीं
शुक्रवार को मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि आरोपी की हिरासत काफी नहीं है उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए। इसके अलावा कोर्ट ने कहा कि 20 जून 2017 में दर्ज एफआइअार के तीनों आरोपियों की जमानत रद्द कर उन्हें भी जेल भेजा जाये। इससे पहले गुरुवार को हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से पूछा कि आप एक घंटे में बताएं कि विधायक को गिरफ्तार करेंगे या नहीं? जिस पर यूपी सरकार की पुलिस ने कहा कि हमारे पास विधायक के खिलाफ सबूत नहीं हैं। अदालत में मौजूद महाधिवक्ता ने मामले पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीश डी बी भोंसले और न्यायमूर्ति सुनीत कुमार की पीठ को बताया था कि 17 अगस्त 2017 को मुख्यमंत्री कार्यालय को एक आवेदन भेजा गया था, जिसमें विधायक के खिलाफ बलात्कार के आरोप लगाए गए थे।

इस आवेदन को उचित कार्रवाई के लिये उन्नाव में संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया। इसपर पीठ ने पूछा कि इस मामले में और क्या किया गया। क्या अब तक कोई गिरफ्तारी हुई है। इसका जवाब देते हुए महाधिवक्ता ने कहा, कुलदीप सिंह सेंगर के भाई समेत तीन लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद अदालत ने महाधिवक्ता से पूछा किया क्या कुलदीप सिंह की गिरफ्तारी की कोई योजना है। इसपर उन्होंने कहा कि इस बारे में वह कोई बयान देने की स्थिति में नहीं हैं और पुलिस शिकायतकर्ता और गवाहों का बयान दर्ज करने के बाद कानून के अनुसार कार्रवाई करेगी। सेंगर भी बलात्कार के मामले में आरोपी हैं।

राहुल गांधी ने निकाला था कैंडल मार्च 
उन्नाव की घटना के बाद तमाम विपक्षी दलों की ओर से भी कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार करने की मांग की जा रही थी। वहीं इस घटना के खिलाफ खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गुरुवार देर रात दिल्ली के इंडिया गेट पर अपनी बहन प्रियंका गांधी, बहनोई रॉबर्ट वाड्रा और हजारों लोगों के साथ एक कैंडल मार्च भी निकाला था। इस कैंडल मार्च के दौरान राहुल ने पीएम मोदी से महिला सुरक्षा के लिए कुछ सख्त कदम उठाने की मांग भी की थी। 


क्या है पूरा मामला
मामला उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले का है, यहां एक नाबालिग लड़की ने बांगरमऊ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया है। घटना पिछले साल जून की है। न्याय की मांग को लेकर आरोप लगाने वाली लड़की ने सीएम योगी के घर के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी। इसी महीने की तीन तारीख को पीड़िता के पिता की जेल में संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी। पीड़िता ने विधायक कुलदीर सेंगर पर जेल में हत्या कराने का आरोप लगाया है।