अमेरिका ने अल-कायदा आतंकी को भारत को सौंपा

America handed over Al-Qaeda terrorist to India
अमेरिका ने अल-कायदा आतंकी को भारत को सौंपा
अमेरिका ने अल-कायदा आतंकी को भारत को सौंपा

चंडीगढ, 21 मई (आईएएनएस)। अमेरिका में आतंकवादी संगठन के लिए धन जुटाने का दोषी पाए गए अल-कायदा के आतंकवादी मोहम्मद इब्राहिम जुबेर को उसकी सजा पूरी होने के बाद भारत को सौंप दिया गया है।

खुफिया अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जुबेर को 167 अन्य भारतीय के साथ दो दिन पहले सौंपा गया।

नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, 19 मई को इन सबको एक विशेष विमान से पंजाब के अमृतसर लाया गया। तब से भारत में पैदा हुए 38 वर्षीय जुबेर को एक क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है।

खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, जुबेर एक इंजीनियर था, जिसे साल 2011 में आतंकी वित्तपोषण के आरोप में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया था। उसे साल 2009 में अल कायदा के नेता अनवर अल-अवलाकी के लिए पैसे जुटाने का दोषी पाया गया।

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, जुबेर पर इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ हिंसक जिहाद का समर्थन करने के लिए आतंकवाद का वित्तपोषण करने का आरोप था।

अमेरिकी न्याय विभाग ने साल 2018 में एक प्रेस विज्ञप्ति ने कहा था, भारतीय नागरिक इब्राहिम मोहम्मद (जुबेर) ने साल 2001 से 2005 तक इलिनोयास विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। साल 2006 के आसपास वह टोलिडो, ओहियो में चला गया और एक अमेरिकी नागरिक से शादी कर ली। साल 2007 के लगभग वह कानूनी रूप से अमेरिका का एक स्थायी निवासी बन गया।

Created On :   21 May 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story