कोरोना कहर के बीच केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों को कराना होगा RT-PCR

कोरोना कहर के बीच केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों को कराना होगा RT-PCR
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन कोरोना कहर के बीच केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों को कराना होगा RT-PCR
हाईलाइट
  • 2 फीसदी यात्रियों का हो रहा रैंडम टेस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में इन दिनों कोरोना ने तबाही मचा रखी है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है। चीन समेत छह देशों से आने वाले यात्रियों को अब कड़े नियमों का पालन करना पड़ेगा। भारत आने से पहले ही उन्हें कोविड निगेटिव की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। यह नियम चीन, हांगकांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा।

आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया के मुताबिक, एक जनवरी से छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें यात्रा करने से पहले ही अपनी कोविड निगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल को लेकर जारी गाइडलाइन पर भ्रम की स्थिति की वजह से एयर सुविधा लागू की गई है।

विदेश से आए यात्री मिले कोरोना पॉजिटिव

इन दिनों भारत विदेश से आ रहे यात्रियों को लेकर अलर्ट पर है क्योंकि विदेश से आने वाले 150 यात्रियों में से एक कोविड पॉजिटिव निकल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, भारत में हवाई अड्डों पर पिछले 2 दिन में 6 हजार यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग हुई है। जिनमें से 39 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह चिंता बढ़ाने वाली बात है क्योंकि देश में कोविड के औसत केस से कहीं ज्यादा है।

भारत में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत में जनवरी महीने में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। देश के लिए आने वाले 40-45 दिन काफी अहम होने वाले हैं। वहीं आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने भी माना है कि भारत में कोरोना मामले के लिहाज से कुछ दिन काफी कठिन हो सकते हैं लेकिन भारत में नेचुरल इम्यूनिटी लोगों की ठीक है जिस वजह से भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

Created On :   29 Dec 2022 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story