एएमयू के छात्रों ने जामिया में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया

AMU students participated in protests in Jamia
एएमयू के छात्रों ने जामिया में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया
एएमयू के छात्रों ने जामिया में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया

नई दिल्ली, 23 दिसंबर (आईएएनएस)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के कई छात्र नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन करने दिल्ली पहुंचे हैं। सोमवार को एएमयू के ये छात्र जामिया विश्वविद्यालय कैंपस आए। यहां एएमयू और जामिया के छात्रों व पूर्व छात्रों ने एक साथ मिलकर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नारेबाजी की।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दिल्ली पहुंचे छात्रों में से कई छात्रों ने बताया कि वे पिछले रविवार रात को हुए प्रदर्शन व पुलिस कार्रवाई के दौरान भी जामिया में मौजूद थे।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष मकसूर अहमद रहमानी ने भी दिल्ली स्थित जामिया कैंपस के बाहर नागरिकता संशोधन कानून की मुखालफत की। रहमानी ने जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों को बताया कि पिछले रविवार 15 दिसंबर की रात जब जामिया विश्वविद्यालय के छात्र नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे थे तब वह जामिया विश्वविद्यालय के अंदर मौजूद थे।

रहमानी के मुताबिक, पुलिस के जामिया कैंपस में आने के बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों से इसका विरोध करने को कहा। इसके बाद ही अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों ने जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों के समर्थन में प्रदर्शन किया।

एएमयू छात्रसंघ के अलावा दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कई छात्र भी इस विरोध प्रदर्शन में जामिया छात्रों का साथ दे रहे हैं। जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष व भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर बिहार से लोकसभा चुनाव लड़ चुके कन्हैया कुमार ने भी जामिया छात्रों के बीच पहुंचकर उन्हें अपना समर्थन दिया है। उन्होंने जामिया कैंपस में आकर छात्रों से लाल किला व जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने का आह्वान किया था।

सोमवार को भी जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों व स्थानीय लोगों ने जामिया कैंपस के गेट नंबर 7 के बाहर अपना प्रदर्शन जारी रखा।

जामिया के छात्र जहां विश्वविद्यालय कैंपस के बाहर धरने पर बैठे हैं, वहीं अब जामिया के प्रोफेसर्स ने भी सोमवार को विश्वविद्यालय परिसर से बाहर निकल कर अपना विरोध दर्ज कराने का फैसला किया है। जामिया विश्वविद्यालय प्रोफेसर्स के संगठन, जामिया टीचर्स एसोसिएशन ने सोमवार रात इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालने का निर्णय लिया है।

जामिया टीचर्स एसोसिएशन के सचिव प्रोफेसर माजिद जमील ने बताया कि वे जामिया कैंपस में पुलिस के प्रवेश व नागरिकता संशोधन कानून दोनों के खिलाफ यह कैंडल मार्च निकालने वाले हैं।

-- आईएएनएस

Created On :   23 Dec 2019 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story