दिल्ली में ऑनलाइन होगा पेयजल और सीवर कनेक्शन का आवेदन

Application for drinking water and sewer connection will be online in Delhi
दिल्ली में ऑनलाइन होगा पेयजल और सीवर कनेक्शन का आवेदन
दिल्ली में ऑनलाइन होगा पेयजल और सीवर कनेक्शन का आवेदन
हाईलाइट
  • दिल्ली में ऑनलाइन होगा पेयजल और सीवर कनेक्शन का आवेदन

नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली जल बोर्ड ने पानी और सीवर के नए कनेक्शनों के लिए एक सरलीकृत प्रक्रिया को मंजूरी दी है। दिल्ली में अब नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवदेन स्वीकृत किए जाएंगे। जो लोग ऑनलाइन आवदेन नहीं कर सकते हैं, वह 1076 पर कॉल करके मोबाइल सहायक का सहयोग लेकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त मालिकाना दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में आवेदक एक पहचान दस्तावेज के साथ 3 महीने का भुगतान किए गए बिजली के बिल तथा स्वयं का डिक्लेरेशन,अंडरटेकिंग देकर दिल्ली जल बोर्ड से पानी-सीवर का कनेक्शन प्राप्त कर सकता है।

तकनीकी जांच करने की अब आवश्यकता नहीं है। जहां कॉलोनी को अधिसूचित किया गया है अथवा आवेदक की संपत्ति की उंचाई सीमा के अंदर हो और भूंखड का आकार 200 वर्ग मीटर से कम हो। इस तरह के बदलाव से अधिक पारदर्शिता आएगी और कार्यप्रणाली सरल एवं पेपर रहित हो जाएगी। इस योजना का विस्तृत विवरण दिल्ली जल बोर्ड के राजस्व कार्यलायों से प्राप्त किया जा सकता है।

दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष एवं जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को हुई दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की।

दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में जलापूर्ति और सीवरेज नेटवर्क के संचालन और रख रखाव और प्रबंधन के लिए निजी आपरेटरों को अनुबंध देने का निर्णय लिया गया है। यह एक क्षेत्र, एक ऑपरेटर के तर्ज पर है।

सत्येंद्र जैन ने कहा, जल वितरण प्रणाली में सुधार लाने के लिए कई प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है। इनमें भूजल की अधिकतम क्षमता का उपयोग करने विशेषकर गर्मियों में दिल्ली के निवासियों द्वारा पानी की मांग को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से पल्ला के बाढ़ क्षेत्रों में 200 ट्यूबबेल लगाने की स्वीकृति प्रदान की है।

दिल्ली जल बोर्ड वर्तमान में पानी के बिलों का 60 प्रतिशत का सीवरेज प्रभार एकत्र कर रहा है, जहां सीवरेज तंत्र लगा हुआ है।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   24 Sep 2020 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story