Health Update: प्रणब मुखर्जी की सेहत और बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ इंफेक्शन, अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर

Army Research Referral Hospital Delhi Health Update Former President Pranab Mukherjee lung infection ventilatory support
Health Update: प्रणब मुखर्जी की सेहत और बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ इंफेक्शन, अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर
Health Update: प्रणब मुखर्जी की सेहत और बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ इंफेक्शन, अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) की तबीयत में कोई सुधार नहीं हो रहा है, बल्कि सेहत पहले से और बिगड़ गई है। अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर उनका इलाज जारी है। बुधवार को दिल्ली स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल (Army Research Referral Hospital) ने जानकारी दी कि, प्रणब मुखर्जी की सेहत बिगड़ने के कारण उनके फेफड़ों में इंफेक्शन हो गया है। बता दें कि, वह पिछले नौ दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं। ब्रेन सर्जरी के बाद से वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, प्रणब मुखर्जी की मेडिकल कंडीशन में गिरावट आई है, उनके फेफड़ों में संक्रमण हुआ है। वह अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं और वर्तमान में विशेषज्ञों की एक टीम उनकी देखरेख कर रही है।

इससे एक दिन पहले पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने कहा था, उनके पिता की हालत स्थिर बनी हुई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, आप सभी की शुभकामनाओं और डॉक्टर्स के प्रयासों के कारण मेरे पिता की हालत अब स्थिर है। उनका स्वास्थ्य नियंत्रण में हैं। उनके स्वास्थ्य के सुधार में सकारात्मक संकेत देखे गए हैं। मैं आप सभी से उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं।

मंगलवार को भी अस्पताल की ओर से कहा गया था कि, प्रणब मुखर्जी की तबीयत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि डॉक्टरों ने यह भी कहा था उनके महत्वपूर्ण पैरामीटर स्थिर हैं। बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी बीते सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 10 अगस्त को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी को आर्मी के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में जांच में खुलासा हुआ, उनके मस्तिष्क में एक बड़ा खून का थक्का जम गया है। जिसकी वजह से उनकी ब्रेन सर्जरी की गई।

लाइफ सेविंग सर्जरी के बाद से मुखर्जी की हालत गंभीर बनी हुई है। आपातकालीन सर्जरी के बाद से वह वेंटिलेटरी सपोर्ट पर हैं। गौरतलब है कि, प्रणब मुखर्जी ने 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति का पद संभाला। 2019 में केंद्र सरकार की ओर से प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

 

 

Created On :   19 Aug 2020 9:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story