आसियान संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की

ASEAN Parliamentary Delegation calls on Vice President
आसियान संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की
नई दिल्ली आसियान संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की
हाईलाइट
  • दोनों के बीच सांस्कृतिक और सभ्यतागत जुड़ाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आसियान के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को यहां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की।

इस अवसर पर धनखड़ ने कहा कि आसियान के साथ भारत के संबंध वादे और संभावनाओं से भरे हुए हैं और आसियान के साथ जुड़ाव भारत की एक्ट ईस्ट नीति का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह पहला अंतरराष्ट्रीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल है जिससे वह उपराष्ट्रपति के रूप में मिले हैं।

आसियान के साथ संबंधों की स्थापना के 30 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, धनखड़ ने कहा कि दोनों के बीच सांस्कृतिक और सभ्यतागत जुड़ाव स्मारकों, वास्तुकला, भाषाओं, भोजन की आदतों, संस्कृति और उन लोगों में दिखाई देता है जिन्होंने एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी की नींव रखी है।

धनखड़ ने कहा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है और कहा कि यह वर्ष व्यक्तिगत आसियान सदस्य राज्यों के साथ भारत के राजनयिक संबंधों की स्थापना का भी प्रतीक है जैसे थाईलैंड के साथ 75 वीं वर्षगांठ, कंबोडिया के साथ 70 वीं वर्षगांठ , मलेशिया के साथ 65वीं वर्षगांठ और वियतनाम के साथ 50वीं वर्षगांठ है।

हिंद महासागर क्षेत्र के अंदर और बाहर एक प्रवेश द्वार के रूप में आसियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, धनखड़ ने कहा कि आसियान के साथ भारत का संबंध संभावनाओं से भरा है क्योंकि यह आज दुनिया के सबसे आर्थिक और राजनीतिक रूप से गतिशील क्षेत्रों में से एक है। उन्होंने भारत की एक्ट ईस्ट नीति में इसके महत्वपूर्ण इंटरफेस को देखते हुए आसियान के साथ गहन जुड़ाव की आवश्यकता को रेखांकित किया।

आसियान के साथ भारत के संबंधों के विकास को याद करते हुए, जिसे 2012 में एक रणनीतिक साझेदारी में उन्नत किया गया है, धनखड़ ने आसियान के साथ भारत के संबंधों की प्रगति के बारे में संतोष व्यक्त किया जब से भारत 1992 में आसियान का क्षेत्रीय भागीदार बना।

धनखड़ ने कहा कि भारत पूरी तरह से आसियान एकता और केंद्रीयता का समर्थन करता है जो एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक प्राकृतिक मंच प्रदान करता है। किट्टीसेठबिंदित चीम येप के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने भारत और आसियान देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों की सराहना की और आशा व्यक्त की कि इस तरह की यात्राओं से मौजूदा संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Aug 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story