असम, मिजोरम के मुख्यमंत्री ने सीमा विवादों को सुलझाने के लिए समिति बनाने का फैसला किया

Assam, Mizoram chief ministers decide to form committee to resolve border disputes
असम, मिजोरम के मुख्यमंत्री ने सीमा विवादों को सुलझाने के लिए समिति बनाने का फैसला किया
साधनों पर चर्चा असम, मिजोरम के मुख्यमंत्री ने सीमा विवादों को सुलझाने के लिए समिति बनाने का फैसला किया
हाईलाइट
  • मंत्री स्तर की बैठकों की समीक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने बुधवार को नई दिल्ली में एक बैठक की और अपने राज्यों के 164.6 किलोमीटर लंबे सीमा विवादों के स्थायी समाधान के तरीकों और साधनों पर चर्चा की।

बैठक के बाद, सरमा ने ट्वीट किया, मिजोरम के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा मुद्दे को हल करने के लिए, असम हाउस, नई दिल्ली में मुख्यमंत्री श्री जोरमथंगा जी से मुलाकात की और 9 अगस्त को आइजोल में हुई मंत्रिस्तरीय वार्ता की समीक्षा की। इस मुद्दे पर चर्चा करने और हल करने के लिए एक क्षेत्रीय समिति का गठन किया जाएगा।

आइजोल में एक अधिकारी ने कहा कि, असम-मेघालय और असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा विवाद समाधान प्रक्रिया की तरह, अंतर-राज्यीय सीमा के ग्राउंड जीरो का दौरा करने और अपनी सिफारिशें देने के लिए कई समितियां बनाई जाएंगी। मिजोरम सरकार के एक बयान में कहा गया है कि चर्चा का मुख्य विषय दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दों को हल करना और आधिकारिक और मंत्री स्तर की बैठकों की समीक्षा करना था।

बयान में कहा गया, उन्होंने (दोनों मुख्यमंत्रियों ने) सुपारी परिवहन के मुद्दे पर भी बात की, जिस पर दोनों मुख्यमंत्री किसी भी अवैध परिवहन के खिलाफ मजबूती से खड़े होने पर सहमत हुए। मिजोरम में उगाए जाने वाले सुपारी को अंतरराज्यीय सीमा पार करने से नहीं रोका जाएगा। अक्सर, म्यांमार से पूर्वोत्तर राज्यों में सुपारी की भारी मात्रा में तस्करी की जाती है, मुख्य रूप से मिजोरम के साथ बिना बाड़ वाली सीमा के माध्यम से, जिससे भारतीय किसानों और व्यापारियों का व्यवसाय प्रभावित होता है।

बुधवार की बैठक पिछले दो सालों में कई संघर्षों के बाद गंभीर सीमा मुद्दों के स्थायी समाधान खोजने के लिए मुख्यमंत्री स्तर की दूसरी बैठक थी। मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियाना और असम के सीमा सुरक्षा और विकास मंत्री अतुल बोरा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने इस साल और पिछले साल अगस्त में आइजोल में दो बार बैठकें कीं और इस मामले से निपटने के लिए कुछ मुद्दों पर फैसला किया था।

पिछले साल 26 जुलाई को अंतर-राज्यीय सीमा पर अब तक की सबसे भीषण हिंसा हुई थी, जिसमें असम पुलिस के छह जवान मारे गए थे और दोनों राज्यों के लगभग 100 नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Sep 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story