दैनिक भास्कर हिंदी: मध्य प्रदेश में किडनी चोर समझकर दो लोगों के साथ मारपीट, एक गंभीर

June 29th, 2018

डिजिटल डेस्क, मंडला। किसी ने यह अफवाह फैला दी कि देश में किडनी चोर घूम रहे हैं। फिर क्या था, इस अफवाह के बाद लोगों के सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो गई और जो भी अनजान व्यक्ति नजर आता, उसकी पिटाई हो जाती। कई मामलों में लोगों की जान तक चली गई है। ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश के मंडला जिले से सामने आया है। यहां एक मानसिक विक्षिप्त समेत दो लोगों को भीड़ ने जमकर पीट दिया। विक्षिप्त की हालत गंभीर बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार मंडला जिले में हिरदेनगर चौकी के रामनगर में मानसिक विक्षिप्त को किडनी चोर समझकर भीड़ ने जमकर पीट दिया। उसे बचाने आये एक व्यक्ति को भी भीड़ ने उसका साथी समझ लिया और उसे भी जमकर पिटा। भीड़ की मार के बाद दोनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। विक्षिप्त को गंभीर चोट आई हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाइश दी है।

 

 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चौगान निवासी विक्षिप्त युवक हाथ में बाइक की चाबी और चाकू लेकर सड़क से निकल रहा था। इसी दौरान बस स्टेंड के पास किसी ने यह अफवाह फैला दी कि ये आदमी किडनी चोर है। इसके बाद देखते ही देखते वहां सैकड़ों की तादात में भीड़ इकट्ठा हो गई और उन्होंने उस विक्षिप्त के साथ मारपीट की।

 

 

इसी दौरान अहमदपुर निवासी व्यक्ति यहीं से निकल रहा था। उसने विक्षिप्त का बचाव करने की कोशिश की। इसके बाद उसे भी किडनी चोर का साथी समझकर उसके साथ मारपीट शुरू कर दी गई। भीड़ ने दोनों की जमकर धुनाई की। घटना की सूचना हिरदेनगर पुलिस को मिली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर समझाइश दी है। दोनों घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।

जागरूकता के प्रयास नहीं
किडनी और बच्चा चोर गिरोह जैसी अफवाह सोशल मीडिया और जिले में छाई हुई है, लेकिन इन अफवाह से दूर रहने के लिए जागरूक करने प्रशासन से कदम नहीं उठाये जा रहे है। अफवाह के चलते रामनगर में दो बेगुनाह के साथ मारपीट की घटना इसी के चलते हुई है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए, जिससे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति ना हो।