दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना संकट के बीच फ्री में मिलेगा डॉक्टरों से परामर्श, DM हेल्थकेयर ने शुरू की ये सेवा

May 20th, 2021

हाईलाइट

  • DM हेल्थकेयर ने शुरू की नई सेवा
  • फ्री में मिलेगा डॉक्टरों से परामर्श

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोविड-19 के संक्रमण की वृद्धि ने तबाही मचा रखी है और भारत का स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा परितंत्र कई चुनौतियों से जूझ रहा है। सही चिकित्‍सा परामर्श लेने के लिये संघर्ष कर रहे रोगियों की बड़ी संख्‍या की सहायता करने के लिये ऐस्‍टर डीएम हेल्‍थकेयर, वीडियो टेली-कंसल्‍टेशन के माध्‍यम से निशुल्‍क चिकित्‍सकीय परामर्श की सुविधा देकर कोविड-19 के रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों का सहयोग कर रहा है। ऐस्‍टर डीएम हेल्‍थकेयर, जीसीसी ग्रुप का अग्रणी स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा प्रदाता और भारत में तेजी से उभर रही कंपनी है। यह सहयोग ऐस्‍टरवालंटीयर्स के माध्‍यम से दिया जाएगा, जो ऐस्‍टर डीएम हेल्‍थकेयर की वैश्विक सीएसआर शाखा का प्रोग्राम है। यह सहयोग जीसीसी में एस्‍टर ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्‍स एंड क्लिनिक्‍स से भारतीय चिकित्‍सा समुदाय द्वारा चिकित्‍सा परामर्श सेवा के रूप में दिया जाएगा।

गलत जानकारियों के कारण भ्रम और चिंता बढ़ गई है, इसलिये रोगी और उनकी देखभाल करने वाले लोग, जो कोविड-19 पर जानकारी चाहते हैं, ऐस्‍टर केयर हेल्‍पलाइन के माध्‍यम से चिकित्‍सा पेशेवर से जुड़ सकते हैं। इस हेल्‍पलाइन पर केवल इस रोग के बारे में होने वाली पूछताछ का जवाब दिया जाएगा। डायरेक्‍ट वीडियो कंसल्‍टेशन की सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जिसमें डॉक्‍टर सवालों के जवाब देने के साथ जागरूकता का भी निर्माण करेंगे। यह सेवाएं रविवार से गुरूवार को दोपहर 1:30 बजे से शाम 5:30 बजे (भारतीय समय के अनुसार) तक ली जा सकती हैं। यह महामारी पेरेंट्स के बीच भी असहजता पैदा कर रही है, इसलिये वयस्‍क और बाल रोगियों के सवालों के जवाब देने के लिये दो अलग हेल्‍पलाइंस उपलब्‍ध की जाएंगी।

भारतीय रोगियों को सहयोग देने के बारे में ऐस्‍टर डीएम हेल्‍थकेयर के फाउंडर चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर, डॉ. आजाद मूपेन ने कहा कि, “अत्‍यंत तीव्र महामारी वाले इस अशांत समय में रोगियों और जनता को आसान, लेकिन प्रामाणिक मार्गदर्शन देना महत्‍वपूर्ण है। हमारे स्‍वास्‍थ्‍यरक्षाकर्मी निरंतर काम कर रहे हैं, लेकिन अगर बहुत सारे लोग स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा प्रदाताओं के पास पहुंचेंगे, तो सिस्‍टम के चरमरा जाने का जोखिम हो सकता है। हम टेली कंसल्‍टेशन के माध्‍यम से उन्‍हें उनके घर पर उचित सलाह देकर इससे बच सकते हैं। अधिकांश रोगी साधारण उपाय अपनाकर घर पर ही ठीक हो रहे हैं, तो पहला कदम यही होना चाहिये। ऐस्‍टर ई-कंसल्‍ट ऐप के माध्‍यम से हम इस सुविधा को घर पर चिंतित लोगों के लिये उपलब्‍ध कराने और उन्‍हें अस्‍पताल जाने से बचाने की उम्‍मीद कर रहे हैं। कृपया अनुभवी डॉक्‍टरों द्वारा प्रदत्‍त इस सुविधा का इस्‍तेमाल करें और आकस्मिक भय के कारण अस्‍पतालों और क्लिनिक्‍स में जाने से बचें। आइये, हम भीड़-भाड़ और स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा प्रणाली की क्षति से बचकर महामारी से लड़ने में मदद करें।”

इस पहल के बारे में ऐस्‍टर डीएम हेल्‍थकेयर की डिप्‍यूटी मैनेजिंग डायरेक्‍टर, सुश्री अलीशा मूपेन ने कहा कि, “दुबई में टेलीहेल्‍थ सेवाएं हर नागरिक के लिये एक डॉक्‍टर सुनिश्चित करने के महामहिम शेख मोहम्‍मद के विजन के समर्थन में लॉन्‍च हुई थीं। इस पहल को आगे बढ़ाने और सुलभ तथा गुणवत्तापूर्ण देखभाल के लिये हमारी प्रतिबद्धता के विस्‍तार के लिये, जीसीसी में हमारे डॉक्‍टर अब सही समय पर भारतीय रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों के लिये उपलब्‍ध होंगे और उचित चिकित्‍सकीय सलाह देंगे।


एस्टर डीएम हेल्थ केयर के सीईओ-ऐस्टइर इंडिया, डॉ. हरीश पिल्लै ने कहा कि, “संक्रमण के मामले बढ़ने से लोगों में चिंता, भय और घबराहट व्यावप्तै है और उन्हेंॉ सही जानकारी शायद ही मिल रही है। हम लगातार ऐसे मामले देख रहे हैं, जिनमें रोगी खुद ही अपना इलाज कर रहे हैं या आम रोगों का इलाज करने के लिये इंटरनेट पर मिल रही कोई भी सलाह मान रहे हैं, जिसके अवांछित परिणाम मिल रहे हैं। हम जीसीसी में अपने मेडिकल साथियों के आभारी हैं जो चिंतित रोगियों की सभी शंकाओं और प्रश्नों  के समाधान के लिये उन तक पहुंचकर उन्हेंय परामर्श देने के लिये अपने सहयोग का विस्ता र कर रहे हैं। अनुभवी डॉक्टमरों वाला ऐस्ट र कोविड सपोर्ट सेंटर रोगियों को सही इलाज की दिशा देगा और उनकी चिंताओं को दूर करेगा।”

  • यूआरएल Covid Helpline | Aster Covid Helpline (asterdmhealthcare.com) में लॉग-इन करके
  • Aster e-Consult app  को डाउनलोड करके  और Covid Helpline को सेलेक्ट करके इस सेवा तक पहुंचा जा सकता है
  • यह सेवा उस मौजूदा उपचार की पूर्णता के लिये है, जो प्राइमरी फिजिशियन दे रहा है। यह हेल्पकलाइन बेड या ऑक्सीउजन की पूछताछ या हमारे किसी भी अस्प्ताल में भर्ती के लिये सहयोग हेतु नहीं है।

ऐस्टऑर डीएम हेल्थूकेयर के बारे में
ऐस्टऑर डीएम हेल्थूकेयर लिमिटेड, जीसीसी में परिचालन कर रहे सबसे बड़े एकीकृत स्वाहस्य्ब  रक्षा सेवा प्रदाताओं में से एक और भारत में तेजी से उभर रही स्वा स्य् प रक्षा कंपनी है। चिकित्स कीय उत्कृाष्टवता पर स्वा्भावि‍क जोर के साथ हम दुनिया की उन कुछ संस्थाेओं में से एक हैं, जिनकी प्राइमरी, सेकंडरी, टर्शरी और क्वाकटरनरी हेल्थ्केयर में मजबूत मौजूदगी है। यह मौजूदगी हमारे 27 अस्पवतालों, 115 क्लिनिक्सि और 225 फार्मेसीज में निहित है। हमारे पास 21000 से ज्या्दा समर्पित कर्मचारी हैं, जिनमें 2887 डॉक्ट्र और 6283 नर्सें शामिल हैं, जो हमारी मौजूदगी वाले क्षेत्रों में हमारे विभिन्नय साझीदारों के लिये एक साधारण, लेकिन दृढ़ वचन निभा रहे हैं कि “हम आपका अच्छाल इलाज करेंगे।” हम अपने तीन ब्राण्ड्सक ऐस्टिर, ऐक्से6स और मेडकेयर के माध्यहम से समाज के सभी आर्थिक वर्गों की सेवा करते हैं। ज्यामदा जानकारी के लिये कृपया www.asterdmhealthcare.com पर जाएं।
 

खबरें और भी हैं...