बंद कमरे में ओबामा ने कहा था, 'मुस्लिमों को साथ लेकर चलना चाहिए'

Barack Obama suggested PM Modi on religious tolerance in a Room
बंद कमरे में ओबामा ने कहा था, 'मुस्लिमों को साथ लेकर चलना चाहिए'
बंद कमरे में ओबामा ने कहा था, 'मुस्लिमों को साथ लेकर चलना चाहिए'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनवरी में अमेरिका के प्रेसिडेंट पद से हटने के बाद पहली बार भारत यात्रा पर पहुंचे बराक ओबामा ने खुलकर बात की और कई बातों से पर्दा उठाया। ओबामा ने कहा कि "भारत को अपनी मुस्लिम आबादी को साथ लेकर चलना चाहिए।" इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि साल 2015 में वो जब भारत आए थे, तो पीएम मोदी से बंद कमरे में "धार्मिक सहिष्णुता" की बात की थी। बता दें कि 2 साल पहले भारत में "असहिष्णुता" यानी इनटॉलरेंस का मुद्दा जोर-शोर से उठा था, जिसके बाद ओबामा ने व्हाइट हाउस से भी इसको लेकर टिप्पणी की थी।


क्या कहा था ओबामा ने मोदी से? 

साल 2015 में आखिरी बार अमेरिकी प्रेसिडेंट के तौर पर भारत आए बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बंद कमरे में "धार्मिक सहिष्णुता" को लेकर बात की थी। ओबामा ने बताया कि "पिछली बार जब वो भारत यात्रा पर आए थे, तो उन्होंने पीएम मोदी से बंद कमरे में धार्मिक सहिष्णुता को लेकर बात की थी।" ओबामा एक इंग्लिश न्यूजपेपर की तरफ से ऑर्गनाइज समिट में बोल रहे थे। इस समिट में ओबामा ने आगे कहा कि "भारत को अपनी मुस्लिम आबादी को साथ लेकर चलना चाहिए, क्योंकि यहां की मुस्लिम आबादी खुद को भारतीय मानती हैं, जबकि बाकी देशों के साथ ऐसा नहीं है।" ओबामा ने बताया कि मैंने पर्सनली पीएम मोदी को इस बात पर गौर करने की बात कही थी।

ओबामा ने कहा- मोदी के पास विजन है

वहीं दिल्ली में "द ओबामा फाउंडेशन" के टाउनहॉल में देशभर के करीब 300 यंग लीडर्स से बातचीत के दौरान ओबामा ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके पास एक विजन है। ओबामा ने कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास एक विजन है। वो लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं, गांवों में बिजली पहुंचाना चाहते हैं और गरीबों को घर देना चाहते हैं। ये बेहद शानदार है।" वहीं ओबामा से अपनी मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर खुशी जाहिर की।

 

मनमोहन की भी की तारीफ

इसके अलावा बराक ओबामा से जब पीएम मोदी के बारे में राय मांगी गई, तो उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की भी तारीफ की। ओबामा ने कहा कि "2008 में फाइनेंशियल क्राइसिस से निपटने में मनमोहन सिंह ने काफी मदद की थी।" उन्होंने कहा कि "मैं मोदी को पसंद करता हूं, लेकिन मनमोहन सिंह का मैं प्रशंसक हूं। उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए कई बड़े काम किए।" ओबामा ने कहा कि "मॉडर्न इंडियन इकोनॉमी की नींव भी मनमोहन सिंह ने ही रखी थी।"

राहुल ने की ओबामा से मुलाकात

 

कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट और जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले राहुल गांधी ने शुक्रवार को अमेरिका के फॉर्मर प्रेसिडेंट बराक ओबामा से दिल्ली में मुलाकात की। इसकी एक फोटो उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर की। ओबामा के साथ मुलाकात की फोटो शेयर करते हुए राहुल ने लिखा "अमेरिका के फार्मर प्रेसिडेंट बराक ओबामा से जरूरी बातचीत हुई। उनसे एक बार फिर से मिलना बहुत अच्छा रहा।"

2 साल बाद भारत आए हैं ओबामा

बराक ओबामा 2 साल बाद भारत यात्रा पर पहुंचे हैं। आखिरी बार ओबामा 26 जनवरी 2015 को भारत यात्रा पर आए थे। उस वक्त ओबामा रिपब्लिक डे पर बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए थे। उनके साथ उनकी वाइफ मिशेल ओबामा भी आईं थीं। अमेरिकी राष्ट्रपति रहते हुए ओबामा दो बार भारत की यात्रा कर चुके हैं। इससे पहले ओबामा 2010 में भी भारत आ चुके हैं। यहां आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ओबामा की ये पहली भारत यात्रा है। 

यहां देखें ओबामा ने यंग लीडर्स से क्या कहा?

Created On :   2 Dec 2017 4:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story