comScore

ऑनलाइन साइबर सुरक्षा कोर्स से बनें वेब और मोबाइल सुरक्षा एक्सपर्ट

July 23rd, 2020 18:30 IST
 ऑनलाइन साइबर सुरक्षा कोर्स से बनें वेब और मोबाइल सुरक्षा एक्सपर्ट

हाईलाइट

  • ऑनलाइन साइबर सुरक्षा कोर्स से बनें वेब और मोबाइल सुरक्षा एक्सपर्ट

नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्र साइबर सुरक्षा जैसे कोर्स भी ऑनलाइन माध्यमों से पूरे कर सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी की मदद से इसके लिए एक विशेष ऑनलाइन कार्यक्रम तैयार किया है। इससे पहले मंत्रालय, रिजर्व बैंक की कार्य प्रणाली और फाइनेंस जैसे विषयों पर ऑनलाइन कोर्स तैयार कर चुका है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, टेक्नोलॉजी से संबंधित युवाओं के लिए हमने साइबर सिक्योरिटी का ऑनलाइन कोर्स तैयार किया है। यह कोर्स वेब, ईमेल और मोबाइल सिक्योरिटी समेत विभिन्न विषयों को कवर करता है।

गौरतलब है कि आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी एक अंतरराष्ट्रीय विषय बन चुका है। यह कोर्स छात्रों को हैकर्स से बचाव, मोबाइल के ऑनलाइन एप्स को सुरक्षित बनाने के तरीके, मोबाइल सुरक्षा, ई-मेल को और अधिक सुरक्षित बनाने एवं उनकी तकनीक के बारे में जानकारी देगा। विश्व स्तरीय अध्यापक यहां छात्रों को ऑनलाइन माध्यमों से शिक्षित करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय में भी नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के नए सत्र में दाखिला प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी 31 जुलाई तक आगे बढ़ाई गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लिए गए इस निर्णय का लाभ डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक देशभर के छात्रों को मिलेगा। सीबीएसई के करीब 2 लाख 80 हजार छात्र पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

वर्ष 2020-21 में शुरू हो रहे विश्वविद्यालय के नए सत्र में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों, पीएचडी, एमफिल, पोस्ट ग्रेजुएशन समेत अन्य पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाई गई है। डीयू ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा, विश्वविद्यालय प्रशासन 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई किये जाने की घोषणा करता है।

इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाएं, इग्नू पीएचडी, एमबीए, यूजीसी नेट, आयुष मंत्रालय के पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रम, ज्वाइंट यूजीसी नेट और आईसीएआर प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन भी शीघ्र घोषित किया जाएगा।

कमेंट करें
Ndf6T