भावना ने हासिल की कॉम्बेट मिशन पर जाने की योग्यता, IAF की पहली महिला पायलट

Bhawana Kanth becomes first woman pilot to qualify to undertake combat missions
भावना ने हासिल की कॉम्बेट मिशन पर जाने की योग्यता, IAF की पहली महिला पायलट
भावना ने हासिल की कॉम्बेट मिशन पर जाने की योग्यता, IAF की पहली महिला पायलट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ बुधवार को भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बन गईं, जिन्होंने फाइटर जेट में कॉम्बेट मिशन पर जाने की योग्‍यता हासिल की है। अपनी टोपी में सफलता का एक और पंख जोड़ते हुए, कंठ ने दिन के समय में मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट पर कॉम्बेट मिशन को अंजाम देने के लिए ऑपरेशनल सिलेबस पूरा किया। बता दें कि भावना वायुसेना में फाइटर पायलट के प्रशिक्षण के लिए चुनी गई तीन महिला अधिकारियों में से एक है।

वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने कहा, फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन पर अपने प्रशिक्षण की अंतिम उड़ान को सफलतापूर्वक पूरा किया। बनर्जी ने कहा, कठिन परिश्रम और दृढ़ता से वह यह सफलता हासिल करने वाली वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। भावना ने ऐतिहासिक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। एक अन्य अधिकारी ने कहा, रात्रि अभियानों का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भावना को रात में भी फाइटर जेट में युद्धक मिशन पर जाने की अनुमति मिल जाएगी। भावना इस समय बीकानेर के नाल बेस पर तैनात हैं।

पिछले साल, भावना एक फाइटर एयरक्राफ्ट में सोलो उड़ान भरने वाली भारतीय वायु सेना की दूसरी महिला पायलट बनीं थी। 25 वर्षीय ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन से एक मिग 21 बाइसन विमान में उड़ान भरी थी। ’ऑपरेशनल बाय डे’ घोषित करने के लिए, एक पायलट को अपने सिलेबस को पूरा करना होता है, जो उन्हें दिन के दौरान उड़ान भरने के लिए फिट घोषित करता है।

भारतीय वायुसेना के महिला फाइटर पायलटों के पहले बैच से स्नातक, भावना नवंबर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुईं थी। उनके साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह ने जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर्स के तौर पर वायुसेना में कमीशन लिया था। बिहार के दरभंगा में जन्मी भावना बाद में अपने परिवार के साथ रिफाइनरी टाउनशिप, बेगूसराय आ गई थी। उनके पिता IOCL में इंजीनियर हैं और मां एक गृहिणी। उन्होंने बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग बैंगलोर से बीई (मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स) में की है।

 

 

 

Created On :   22 May 2019 6:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story