दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार : उपचुनाव के रुझानों में राजग को झटका, 4 सीटों पर पीछे

October 24th, 2019

हाईलाइट

  • बिहार : उपचुनाव के रुझानों में राजग को झटका, 4 सीटों पर पीछे (लीड-2)

पटना, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा की एक और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को चल रही मतगणना के रुझान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को झटका लगा है। समस्तीपुर लोकसभा सीट से राजग उम्मीदवार लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रत्याशी प्रिंस राज से आगे चल रहे हैं, परंतु विधानसभा की पांच सीटों में से चार में राजग के प्रत्याशी पीछे चल रहे हैं।

 

 

समस्तीपुर लोकसभा सीट से राजग की ओर से लोजपा प्रत्याशी प्रिंस कुमार ने 60 हजार से अधिक मतों से आगे चलते हुए निर्णायक बढ़त बना ली है, जिससे उनका पहली बार लोकसभा में पहुंचना तय माना जा रहा है।

इसके अलावा विधानसभा सीटों पर किशनंगज में पांच चरणों तक आगे रहने वाली भाजपा की प्रत्याशी स्वीटी सिंह, छठे चरण की गिनती के बाद एआईएमआईएम के कमरूल होदा से लगातार पिछड़ती जा रही हैं। कमरूल होदा किशनगंज से 16 हजार से अधिक मतों की निर्णायक बढ़त बना लिए हैं।

इधर, सिमरी बख्तियारपुर सीट पर राजद के जफर आलम 16वें राउंड के बाद 6,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि दरौंदा में निर्दलीय प्रत्याशी कर्णजीत सिंह ने निर्णायक बढ़त बना ली है। नाथनगर से राजग के लिए कुछ राहत की खबर है, जहां से जद (यू) के लक्ष्मीलाल मंडल चार हजार मतों से आगे चल रहे हैं। बेलहर से भी राजद के प्रत्याशी रामदेव यादव ने जद (यू) के प्रत्याशी लालधारी यादव से करीब आठ हजार मतों से बढ़त बना ली है।

गौरतलब है कि समस्तीपुर लोकसभा और विधानसभा की पांच सीटों- किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के मतदाताओं ने 21 अक्टूबर को मतदान किया था।

इस उपचुनाव को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। इस उपचुनाव में जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।