बिहार टॉपर स्कैम : मास्टरमाइंड बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त

Bihar Topper Scam ED attaches properties of Bachcha Rai worth 4.53 Crore Rupees
बिहार टॉपर स्कैम : मास्टरमाइंड बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त
बिहार टॉपर स्कैम : मास्टरमाइंड बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार टॉपर स्कैम के मुख्य आरोपी अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के खिलाफ इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 4.53 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली। हालांकि ED ने ये कार्रवाई प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत की है। बताया जा रहा है कि इससे पहले ED ने बच्चा राय, उसकी पत्नी और बाकी परिवार वालों को 4 बार समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन इसके बावजूद भी बच्चा राय की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद मजबूरन ED को बच्चा राय की संपत्ति जब्त करनी पड़ी।

बच्चा राय पर क्या हैं आरोप?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच के दौरान सामने सामने आया था कि बच्चा राय अपनी काली कमाई को प्रापर्टी में इन्वेस्ट कर उसे सफेद बना रहा था। उसने अपनी पत्नी संगीता राय और बेटी शालिनी राय के नाम पर भी कई प्रॉपर्टी को खरीदा था। बताया जा रहा है कि बच्चा राय ने इनमें से ज्यादातर प्रॉपर्टीज़ को कैश ही में खरीदा था और जांच के दौरान सोर्स भी नहीं बता पाया था। इन प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए बच्चा राय ने बैंक अकाउंट से कोई अमाउंट नहीं निकाला था। साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न्स में भी इसने हेरा-फेरा की थी। इसी सिलसिले में पूछताछ के लिए ED ने 4 बार समन भी भेजा, लेकिन बच्चा राय और उसकी फैमिली की तरफ से कोई भी पेश नहीं हुआ। जिसके बाद शनिवार को ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी 4.53 करोड़ की प्रॉपर्टी को अटैच कर लिया।

बच्चा राय की पत्नी-बेटी फरार

बच्चा राय फिलहाल टॉपर स्कैम मामले में जेल में बंद है, लेकिन उसकी पत्नी और बेटी कहां है, इसके बारे में नहीं पता। बताया जा रहा है कि बच्चा राय की गिरफ्तारी के बाद से ही उसकी पत्नी और बेटी लालगंज स्थित अपने घर को छोड़कर भाग गए थे और अभी तक फरार हैं। पुलिस ने इनकी गिरफ्तारी के लिए गांव में भी नोटिस चिपकाया था, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं मिला।

बच्चा राय की कितनी प्रॉपर्टी हुई जब्त?

- 1 करोड़ 99 लाख 11 हजार रुपए के 16 प्लॉट्स
- बैंक ऑफ इंडिया के 3 अकाउंट, जिनमें 13,46,725 रुपए थे।
- कैनरा बैंक अकाउंट, जिसमें 20,80,574 रुपए थे।
- पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट, जिसमें 19,66,670 रुपए थे।

बच्चा राय की पत्नी संगीता राय की कितनी प्रॉपर्टी जब्त?

- 1 करोड़ 5 लाख 64 हजार रुपए की कीमत के 13 प्लॉट्स।
- हाजीपुर में एक 18 लाख रुपए की कीमत का घर।
- पटना में बना 20 लाख रुपए की कीमत का एक घर।
- बैंक ऑफ इंडिया का अकाउंट जिसमें 14,61,162 रुपए थे।
- कैनरा बैंक अकाउंट जिसमें 1,30,141 रुपए थे।
- पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट जिसमें 1,33,119 रुपए थे।
- इसके अलावा बच्चा राय की बेटी शालिनी राय के भी 2 बैंक अकाउंट को सील किया गया है। इन दोनों अकाउंट में करीब 39 लाख रुपए जमा थे।

 



बिहार टॉपर स्कैम का मुख्य आरोपी है बच्चा राय

बच्चा राय बिहार के वैशाली जिले के लालगंज में विशुन देव राय कॉलेज चलाता था। वो अपने कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स से पैसे लेकर उन्हें पास कराता था। इस काम में बच्चा राय का साथ बिहार बोर्ड के चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद और दूसरे अधिकारी भी साथ देते थे। ये सब लोग मिलकर बच्चों से मोटी रकम लेते थे और बदले में उन्हें अच्छे मार्क्स देकर पास कराते थे। ये घोटाला तब सामने आया, जब मई 2016 में बिहार बोर्ड का रिजल्ट आया। रिजल्ट में विशुन राय कॉलेज के कई स्टूडेंट्स टॉपर लिस्ट में थे। इसी कॉलेज की रूबी राय उस साल की 12वीं की आर्ट्स की टॉपर बनी थी। रिजल्ट आने के बाद जब रूबी राय का इंटरव्यू लिया गया, तो मीडिया के सामने उसने पॉलिटिकल साइंस को "प्रोडिकल साइंस" बताया था। इससे इस पूरे घोटाले के बारे में पता चला था। 

Created On :   31 March 2018 9:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story