संबित पात्रा बोले- भारत में 6 कंपनियां बनाएगी स्पुतनिक वैक्सीन, भारत बायोटेक अक्टूबर तक 10 करोड़ टीके प्रतिमाह बनाने लगेगी

BJP castigates Kejriwal, says Centre provided 45 lakh free doses to Delhi
संबित पात्रा बोले- भारत में 6 कंपनियां बनाएगी स्पुतनिक वैक्सीन, भारत बायोटेक अक्टूबर तक 10 करोड़ टीके प्रतिमाह बनाने लगेगी
संबित पात्रा बोले- भारत में 6 कंपनियां बनाएगी स्पुतनिक वैक्सीन, भारत बायोटेक अक्टूबर तक 10 करोड़ टीके प्रतिमाह बनाने लगेगी
हाईलाइट
  • बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि विपक्ष द्वारा भ्रम फैलाया जाता है
  • भारत में कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावार
  • विपक्ष के आरोपों का बीजेपी प्रवक्ता संबित पत्रा ने जवाब दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावार है। ऐसे में विपक्ष के आरोपों का बीजेपी प्रवक्ता संबित पत्रा ने जवाब दिया है। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि विपक्ष द्वारा ये भ्रम फैलाया जाता है कि केंद्र सरकार बाहर से देश में वैक्सीन लाने के लिए उचित कदम नहीं उठा रही। सच ये है कि विगत वर्ष के मध्य से ही वैक्सीन के इंपोर्ट के लिए भारत सरकार पूरी तरह लगी है।

पात्रा ने कहा, सरकार की बातचीत का ही नतीजा रहा है कि रूस की स्पूतनिक वैक्सीन भारत लाई गई और किस प्रकार डॉ. रेड्डी लैब के साथ उसका उत्पादन भारत में बढ़ाया जाएगा, अब वो तकनीक भी भारत में लायी जाएगी। उन्होंने कहा, भारत बायोटेक के पास अपना लाइसेंस है। केंद्र सरकार ने ये निर्धारित किया कि भारत बायोटेक अपने लाइसेंस को तीन और कंपनियों के साथ शेयर करे, ताकि वो भी को-वैक्सीन के उत्पादन को शुरु कर सकें।

भारत बायोटेक फिलहाल लगभग 1 करोड़ वैक्सीन प्रतिमाह बनाती है, वो अक्टूबर तक 10 करोड़ वैक्सीन प्रतिमाह बनाने लगेगी। ऐसा विश्व में किसी भी और कंपनी या देश में देखने को नहीं मिलता। स्पुतनिक को लेकर भारत में जो वैक्सीन का उत्पादन होगा, वो 6 कंपनियां करेंगी। कुछ और कंपनियों को कोविड सुरक्षा स्कीम के तहत लिब्रल फंडिंग देकर भारत सरकार ने वैक्सीन के उत्पान को बढ़ाने का प्रयास किया है।

संबित पात्रा ने कहा, अरविंद केजरीवाल जी ने ये बात कहकर भ्रम फैलाने की कोशिश की कि देश बच्चों को वैक्सीन नहीं दे रहा। वैक्सीनेशन वैज्ञानिक तरीका है, पूरे विश्व में कहीं भी बच्चों को टीका नहीं दिया जा रहा। अभी इसका ट्रायल चल रहा है। भारत में भी यथाशीघ्र ये ट्रायल शुरु हो रहा है। केंद्र सरकार ने दिल्ली को 45 लाख से ज्यादा वैक्सीन मुफ्त दिये हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने 8 लाख वैक्सीन कंपनियों से डायरेक्ट प्रोक्योर किये हैं। प्राइवेट अस्पतालों ने अपने बूते पर 9 लाख से ज्यादा वैक्सीन प्रोक्योर किए हैं।

संबित पात्रा ने कहा, दिल्ली सरकार से ज्यादा प्राइवेट अस्पतालों ने वैक्सीन प्रोक्योर किए हैं। दिल्ली में अब तक 52 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली सरकार ने अपने दम पर मात्र 13 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन लगाया है।

Created On :   27 May 2021 10:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story