कर्नाटक : BJP विधायक केजी बोपैया बने प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस का विरोध

कर्नाटक : BJP विधायक केजी बोपैया बने प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस का विरोध
कर्नाटक : BJP विधायक केजी बोपैया बने प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस का विरोध

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा में शनिवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए BJP विधायक केजी बोपैया को राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नियुक्त किया है। इससे पहले इस कड़ी में कांग्रेस विधायक आरवी देशपांडे और BJP के उमेश कट्टी का नाम आगे चल रहा था। बता दें कि सदन के सबसे सीनियर विधायक को ही इस पद के लिए चुना जाता है। बोपैया कर्नाटक विधानसभा में तीन बार BJP के टिकट से विधायक रह चुके हैं। प्रोटेम स्पीकर का काम शक्ति परिक्षण के दौरान हो रहे कार्यों की निगरानी करना होता है। बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर कांग्रेस ने इसका विरोध किया है। कांग्रेस नेता मनु सिंघवी ने BJP सरकार को अपने निशाने पर लेते हुए कहा है कि, BJP ने जो भी किया है वह नियमों के खिलाफ है। आदर्श नियम के आधार पर सबसे वरिष्ठ विधायक को ही इस काम के लिए चयनित किया जाता रहा है।
 


पहले भी बनाए जा चुके हैं प्रोटेम स्पीकर 
केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर BJP नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि, 2008 में भी केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था, और उस समय बोपैया की उम्र आज से भी 10 साल कम थी। कांग्रेस द्वारा जताई जा रही आपत्ति निराधार है। बोपैया की नियुक्ति पूरी तरह से नियमों के हिसाब से उचित है। प्रोटेम स्पीकर के नाम का ऐलान होने के बाद 8 बार से कांग्रेस विधायक रह चुके आरवी देशपांडे ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि, "हमें संविधान द्वारा बनाई गई प्रक्रिया और मर्यादा का ध्यान रखकर नियमों का पलान करना होगा। इस आधार पर मुझे नहीं लगता कि मैं सदन का सबसे सीनियर सदस्य हूं।" बता दें कि बोपैया ऐसे विवादित पूर्व स्पीकर रह चुके हैं जिनके फैसले की आलोचना सुप्रीम कोर्ट तक में की जा चुकी है। 
 


बचपन से संघ के सदस्य रहे हैं बोपैया 
गौरतलब है कि केजी बोपैया कर्नाटक विधानसभा में मौजूद अन्य वरिष्ठ विधायकों से अनुभव और वरिष्ठताक्रम में काफी नीचे हैं। वो केवल 4 बार से ही विधायक चुने गए हैं, जबकि विधान्सबह में कई ऐसे सदस्य मौजूद हैं जो 7-8 बार से विधायक रह चुके हैं। BJP के ही विधायक उमेश विश्वनाथ कट्टी भी 7 बार विधायक रह चुके हैं। बता दें कि प्रोटेम स्पीकर बनाए गए बोपैया ने पहली बार 2004 में BJP के टिकट से विधायक चुने गए थे। उसके बाद से वो लहतार विधायक चुने जाते रहे हैं। 55 वर्षीय बोपैया पेशे से वकील हैं, उन्होंने कानूनी परीक्षा गोल्ड मैडल के साथ पास की थी। बोपैया ने बचपन से संघ के सदस्य रहे हैं। जिसके साथ ही साथ उन्होंने ABVP ने भी सक्रीय कार्यकर्त्ता के तौर पर काफी लम्बा कार्य किया है। 

 

 

Created On :   18 May 2018 12:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story