दैनिक भास्कर हिंदी: अब अमित शाह को भी मिलेगा PM मोदी जैसा सुरक्षा कवच

September 28th, 2018

हाईलाइट

  • गृह मंत्रालय ने अमित शाह कि सिक्योरिटी बढ़ाने का फैसला किया है।
  • अब तक उन्हें Z+ सिक्योरिटी मिलती थी लेकिन अब उन्हें Z++ सिक्योरिटी मिलेगी।
  • सुरक्षा एजेंसियों ने हाल ही में अमित शाह की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने अमित शाह कि सिक्योरिटी बढ़ाने का फैसला किया है। अब तक उन्हें Z+ सिक्योरिटी मिलती थी लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह सुरक्षा मिलेगी। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए अमित शाह को देशभर में घूमना होगा जिसे ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। सूत्रों की मानें तो इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने भी शाह पर खतरे का अंदेशा जताया है। सुरक्षा एजेंसियों ने हाल ही में अमित शाह की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी।

राज्यसभा सांसद अमित शाह को, Z+ सुरक्षा मिली हुई है, लेकिन अब वे ऑल इंडिया ASL (एडवांस्ड सिक्योरिटी लायसन) प्रोटेक्टी होंगे। इसका मतलब है कि Z+ सिक्योरिटी के साथ-साथ ASL के तहत उनकी सुरक्षा की जाएगी। बता दें कि ASL एक स्पेशल सिक्योरिटी प्रोटोकॉल है। बीजेपी अध्यक्ष के अलावा, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भी यही सुरक्षा दी जाती है।

रिपोर्ट के अनुसार शाह की Z+ सुरक्षा में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स और स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स के 15 जवान शामिल रहते हैं, जो उन्हें 24 घंटे सुरक्षा कवर प्रदान करते हैं। शाह को 2014 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने Z+ सुरक्षा दी थी। ASL प्रोटेक्टीज के लिए, इंटेलिजेंस ब्यूरो राज्य पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ किसी भी क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कोऑर्डिनेट करती है।