सीमा पर बीएसएफ, पाक रेंजर्स ने किया मिठाइयों का आदान-प्रदान

BSF, Pak Rangers exchange sweets at Attari-Wagah border
सीमा पर बीएसएफ, पाक रेंजर्स ने किया मिठाइयों का आदान-प्रदान
अटारी-वाघा सीमा पर बीएसएफ, पाक रेंजर्स ने किया मिठाइयों का आदान-प्रदान
हाईलाइट
  • कोविड -19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में मिठाइयों का आदान-प्रदान निलंबित कर दिया गया था

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल और उसके पाकिस्तानी समकक्ष पाक रेंजर्स ने बुधवार को भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। कोविड -19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में मिठाइयों का आदान-प्रदान निलंबित कर दिया गया था, जबकि इससे पहले 2018 में, बीएसएफ ने 26 जनवरी को नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं पर परंपरा को छोड़ दिया था।

2019 में भी, भारत और पाकिस्तान के दोनों सीमा रक्षक बलों ने अटारी-वाघा सीमा पर ईद के अवसर पर मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान नहीं किया, क्योंकि पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा वापस लेने के बाद सीमा पर मित्रवत व्यवहार को छोड़ने का फैसला किया था।

इसी तरह अक्टूबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई नहीं दी। कोविड महामारी के कारण, अटारी-वाघा सीमा पर ध्वजारोहण समारोह या बीटिंग र्रिटीट सीमा समारोह स्थगित कर दिया गया है। सीमा पर बीटिंग र्रिटीट 1959 से मनाया जा रहा है।

भारत और पाकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर, बीटिंग र्रिटीट और चेंज ऑफ गार्ड की धूमधाम भारतीय और पाकिस्तानी सेना के हाथ मिलाने की दूरी के भीतर होता है। वाघा, अमृतसर और लाहौर के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक सेना चौकी है, जो दोनों तरफ इमारतों, सड़कों और बाधाओं का एक विस्तृत परिसर है।

दोनों देशों के सैनिक अपने-अपने राष्ट्रीय ध्वज को नीचे लाने के चरणों से गुजरते हुए एक ड्रिल में मार्च करते हैं। इसी तरह की परेड फाजिल्का के पास महावीर/सादकी सीमा पर और फिरोजपुर के पास हुसैनीवाला/गंडा सिंह वाला सीमा पर आयोजित की जाती हैं।

आईएएनएस

Created On :   26 Jan 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story