Budget 2021: पेट्रोल पर ढाई रुपए और डीजल पर 4 रुपए सेस लगाया, अभी ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा असर 

Budget 2021: Agriculture and Development Cess on petrol and diesel 
Budget 2021: पेट्रोल पर ढाई रुपए और डीजल पर 4 रुपए सेस लगाया, अभी ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा असर 
Budget 2021: पेट्रोल पर ढाई रुपए और डीजल पर 4 रुपए सेस लगाया, अभी ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा असर 
हाईलाइट
  • उपभोक्ता पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा
  • कृषि अवसंरचना और विकास उपकर लगाया
  • बेसिक सीमा शुल्क को कम करने का भी प्रस्ताव दिया

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)।  संसद में बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर के कृषि अवसंरचना और विकास उपकर (एआईडीसी) लगाने की घोषणा की है। इससे कीमतें नहीं बढ़ेगी और यह सेस फिलहाल कंपनियों से वसूला जाएगा। कुल मिलाकर उपभोक्ता पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा क्योंकि वित्त मंत्री ने इन वस्तुओं पर बेसिक सीमा शुल्क को कम करने का भी प्रस्ताव दिया है। 

वहीं, वित्त मंत्री ने कहा कि देशभर में सरकार 100 नए सैनिक स्कूल बनाएगी। इन स्कूलों के निर्माण में प्राइवेट पार्टनर भी सहयोग करेंगे। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिए केंद्र सरकार ने एक नया आयोग भी स्थापित करने का निर्णय लिया है। देश में केंद्रीय विद्यालयों के नेटवर्क में भी विस्तार किया जाएगा। वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालयों की पहुंच भी देश के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाई जाएगी। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने लेह में भी केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय किया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान नई शिक्षा नीति का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सभी ने स्वीकार किया है। उच्च शिक्षा नीति को अधिक प्रभावी एवं सुलभ बनाने के लिए सरकार एक उच्च शिक्षा कमीशन का गठन करने जा रही है।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए 3700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 100 नए सैनिक स्कूल बनेंगे। इसके लिए प्राइवेट सेक्टर की मदद ली जाएगी। अर्थात देश में बनने वाले 100 नए सैनिक स्कूलों का निर्माण पीपीपी मॉडल के आधार पर किया जाएगा। वहीं बजट में राष्ट्रीय भाषा को महत्व देते हुए केंद्र सरकार ने देश में एक राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन शुरू करने का निर्णय लिया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 2020-21 के बजट में 6 स्तंभों का प्रस्ताव है। इनमें स्वास्थ्य और कल्याण, भौतिक और वित्तीय पूंजी एवं अवसंरचना, आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना, नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास और न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन शामिल है।
 

Created On :   1 Feb 2021 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story