शारदा चिट फंड : CBI ने राजीव कुमार को जारी किया नोटिस, कल पेश होने को कहा

CBI calls ex-Kolkata top cop Rajeev Kumar for questioning in Saradha scam
शारदा चिट फंड : CBI ने राजीव कुमार को जारी किया नोटिस, कल पेश होने को कहा
शारदा चिट फंड : CBI ने राजीव कुमार को जारी किया नोटिस, कल पेश होने को कहा
हाईलाइट
  • कलकत्ता हाई कोर्ट ने राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर से भी रोक हटा दी है
  • कुमार को CBI के सामने पूछताछ के लिए शनिवार को पेश होना पड़ेगा
  • शारदा चिट फंड मामले में सीबीआई ने राजीव कुमार को नोटिस दिया है।

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। शारदा चिट फंड मामले में सीबीआई ने कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को पूछताछ के लिए पेश होने का नोटिस दिया है। नोटिस के अनुसार उन्हें शनिवार को पेश होना होगा। कलकत्ता हाई कोर्ट के राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी रोक को हटाने के बाद शुक्रवार को सीबीआई की टीम उनके पार्क स्ट्रीट कार्यालय में पहुंची थी।

 

 

राजीव कुमार पर शारदा चिट फंड घोटाले से जुड़े सबूतों को नष्ट करने का आरोप है। वह चिट फंड घोटाले की जांच कर रही पश्चिम बंगाल पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) के प्रमुख थे। सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया है कि राजीव कुमार ने कुछ आरोपियों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स (CDRs) सीबीआई को हैंडओवर नहीं किए और बाद में जो रिकॉर्ड्स हैंडओवर किए उनसे छेड़छाड़ की गई थी।

सीबीआई का दावा है कि राजीव कुमार की ओर से सौंपे गए सीडीआर को जब मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर द्वारा उपलब्ध कराए गए सीडीआर से मैच कराया गया तो वे मैच नहीं हुए। इन्हीं सब कारमों को लेकर CBI राजीव कुमार से पूछताछ करना चाहती है। इस केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिंदबरम पर भी आरोप लगे है। नलिनी पर आरोप है कि उन्हें शारदा ग्रुप से 1.4 करोड़ रुपए मिले थे।

बता दें कि शारदा चिटफंड पश्चिम बंगाल का एक बड़ा घोटाला है। शारदा ग्रुप कंपनी की स्थापना 2008 में हुई थी। चार साल में इस कंपनी ने बंगाल, असम और ओडिशा में करीब 300 ऑफिस खोल लिए थे। इस दौरान ग्रुप ने करीब 4 बिलियन डॉलर (40 हजार करोड़) रुपए की कमाई की थी।

यह ग्रुप अप्रैल 2013 में बंद हो गया। शारदा ग्रुप पर आरोप है कि उसने करीब 1.7 मिलियन निवेशकों से पैसे लिए और उन्हें ऑफर दिया कि उनके दिए गए पैसों को 34 गुना कर वापस दिया जाएगा।

Created On :   13 Sep 2019 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story