दैनिक भास्कर हिंदी: राहुल द्रविड़ होंगे कर्नाटक चुनाव के 'आइकन', 12 मई को होगी वोटिंग

March 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। राहुल द्रविड़ कर्नाटक चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से आइकन होंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि राहुल द्रविड़ को विधानसभा चुनाव के लिए आइकन बनाने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को ही कर्नाटक के विधानसभा चुनावों का ऐलान किया गया है। प्रदेश में 12 मई को वोट डाले जाएंगे, वहीं मतगणना 15 मई को होगी। राज्य में वोटिंग को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को 'चुनाव आइकन' बनाया है। इसके अलावा दिव्यांग सरकारी कर्मचारियों को कुछ मतदान केंद्रो में मतदान कर्मी बनाने समेत नई पहल की गई हैं। 


कर्नाटक चुनाव का गीत भी होगा तैयार

बता दें कि फिल्म एवं संगीत निदेशक योगराज भट एक शीर्षक गीत तैयार कर रहे हैं जो 2018 कर्नाटक चुनाव का गीत होगा और इसे एक हफ्ते में रिलीज किया जाएगा। संजीव कुमार ने कहा कि कुछ ऐसे सरकारी कर्मचारी हैं जो दिव्यांग हैं, वह चुनिंदा मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मी के तौर पर पदस्थ रहेंगी। ऐसा कर हम उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से 450 महिला मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

 


 

17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन

225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 224 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा। वहीं 1 सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय के सदस्य को मनोनित किया जाता है। कर्नाटक में 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को वोटों की गिनती होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाने हैं। इसके बाद 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जिसके बाद 27 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। 


इस बार कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। 28 मई से पहले सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। चुनाव आयोग के मुताबिक कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख वोटर हैं। 97 फीसदी मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र जारी कर दिए गए हैं। विकलांगों को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर की सुविधा प्रदान की जाएगी।