दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए चाचा चौधरी के साथ मोदी, NCP ने उठाए सवाल

May 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, पुणे। मोदी सरकार ने जनता तक अपनी योजनाओं को पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार का एक नया तरीका इख्तियार किया है। केंद्र सरकार की योजनाओं को चाचा चौधरी जैसै मशहूर कार्टून कैरक्टर का सहारा लेकर जनता तक पहुंचाया जा रहा है। इस तरह की किताबों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत पाठ्य पुस्तकों के अलावा बच्चों के अन्य अध्ययन (Extra Curricular Reading) के लिए प्रकाशित किया गया है। NCP ने इसे लेकर सवाल उठाए है।

चाचा चौधरी आणि मोदी
बारामती से एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने पुणे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने मराठी भाषा में प्रकाशित ‘चाचा चौधरी आणि मोदी’ (चाचा चौधरी और मोदी) नामक किताब को दिखाया। सुप्रिया ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार इस हद तक चली गई है कि बीजेपी सरकार की योजनाओं को प्रमोट करने के लिए स्कूली बच्चों को भी नहीं छोड़ रही। सुप्रिया ने इस बात पर भी हैरानी जाताई है कि इस कॉमिक्स को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर महाराष्ट्र के राज्य शिक्षा विभाग ने तैयार किया है और राज्य के सभी जिला परिषद स्कूलों में बांटा जा रहा है।

मोदी की जगह हो संत गाडगे की तस्वीर
सुप्रिया ने कहा कि मोदी सरकार बच्चों को अच्छा पढ़ने की आदत विकसित करने के बजाय इस तरह की किताबें बाट रही हैं। उन्होंने कहा कि ये खुशी की बात है कि इसमें स्वच्छता का पाठ है। लेकिन हर पेज पर, फ्रंट पर, बैक पर मोदी साहब की फोटो होने के क्या मायने हैं। इसकी जगह संत गाडगे बाबा या अन्य किसी राष्ट्रीय नेता की तस्वीर भी इस्तेमाल की जा सकती थी। इससे आने वाली पीढ़ी के लिए अनुसरण को कोई रोल मॉडल होता। सुप्रिया ने कहा कि ये दुख की बात है कि सरकार अपने स्वार्थ के लिेए ऐसा कर रही है।

इन पांच योजनाओं का किया जिक्र
मोदी सरकार की इस किताब में पांच सरकारी योजनाओं का जिक्र किया गया है। इनमे उज्जवला योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, नोटबंदी और जीएसटी शामिल है। किताब में पहले पन्ने पर लिखा है मोदी ने दुनिया में अपने को लीडर के तौर पर साबित किया है। उनकी लीडरशिप में पूरी दुनिया कह रही है कि भारत बदल रहा है। वे दिन में 20 घंटे काम करते हैं और भारत की बेहतरी के लिए योजनाएं बनाते हैं।