चकमा आदिवासियों ने भारत, बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों से 25 साल पुराने सीएचटी समझौते को लागू करने का किया आग्रह

Chakma Tribals Urge Prime Ministers of India, Bangladesh to Implement 25 Year Old CHT Agreement
चकमा आदिवासियों ने भारत, बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों से 25 साल पुराने सीएचटी समझौते को लागू करने का किया आग्रह
शेख हसीना की चार दिवसीय यात्रा चकमा आदिवासियों ने भारत, बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों से 25 साल पुराने सीएचटी समझौते को लागू करने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • सीएचटी समझौता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय चकमा आदिवासी समुदायों के चार संगठनों ने सोमवार को भारत और बांग्लादेश से पड़ोसी देश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में विकास और शांति के लिए 1997 में हस्ताक्षरित चटगांव हिल ट्रैक्ट्स (सीएचटी) समझौते को पूरी तरह से लागू करने की मांग की।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचीं, जिसके दौरान वह मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगी। चकमा आदिवासी संगठनों ने, दोनों प्रधानमंत्रियों को एक संयुक्त ज्ञापन में, सोमवार को उनसे 2 दिसंबर, 1997 को हस्ताक्षरित चटगांव हिल ट्रैक्ट्स (सीएचटी) समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए संयुक्त उपाय करने का आग्रह किया और सीएचटी को शांति क्षेत्र के रूप में घोषित किया।

प्रमुख चकमा नेता और मिजोरम के पूर्व विधायक राशिक मोहन चकमा ने कहा कि हालांकि 25 साल पहले सीएचटी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, समझौते के प्रमुख प्रावधान विशेष रूप से कानून और व्यवस्था और तीन पहाड़ी जिला परिषदों बंदरबन, खगराचारी और रंगमती का सीएचटी क्षेत्रीय परिषद को आदेश और पर्यवेक्षण अभी तक नहीं किया गया था।

समझौते के अन्य प्रावधान जो अभी तक लागू नहीं हुए हैं, उनमें सशस्त्र संघर्षो के दौरान सीएचटी के भीतर छावनियों में स्थापित बांग्लादेश सेना के शिविरों को वापस लेना, सीएचटी भूमि आयोग के कामकाज के माध्यम से भूमि विवादों का समाधान और आदिवासी शरणार्थियों का पुनर्वास शामिल है।

चकमा डेवलपमेंट फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संस्थापक नेता सुहास चकमा ने कहा कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए विशेष रूप से बांग्लादेश, भारत और म्यांमार के लिए सीएचटी समझौते के कार्यान्वयन के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। सुहास चकमा ने एक बयान में कहा कि समझौते को लागू न करने के कारण सामूहिक रूप से जुम्मा के रूप में जाने जाने वाले सीएचटी के स्वदेशी लोगों की नागरिक अशांति के अलावा, सीएचटी का इस्तेमाल अक्सर विभिन्न विद्रोही समूहों द्वारा किया जाता है।

एक अन्य आदिवासी नेता प्रीतिमय चकमा, चकमा हाजोंग राइट्स एलायंस के संयोजक ने कहा, यह बांग्लादेश, भारत, स्वदेशी जुम्मा लोगों के हित में नहीं है कि वे चेस्ट क्षेत्र में सक्रिय नागरिक अशांति रखें या इस क्षेत्र को विभिन्न विद्रोह गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दें।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story