लद्दाख सीमा के पास टेंट लगाकर सुरंग बना रही चीनी सेना, भारतीय सेना को प्रवेश करने से रोका

Chinese army building tents near Ladakh border prevented Indian army from entering
लद्दाख सीमा के पास टेंट लगाकर सुरंग बना रही चीनी सेना, भारतीय सेना को प्रवेश करने से रोका
लद्दाख सीमा के पास टेंट लगाकर सुरंग बना रही चीनी सेना, भारतीय सेना को प्रवेश करने से रोका

डिजिटल डेस्क, लद्दाख। चीनी सेना के लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास निर्माण कार्य शुरू करने सुरंग बनाने से सीमा पर तनाव बढ़ गया है। रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील के पास सैन्य बुनियादी ढांचे के विकास पर काम करना शुरू कर दिया है। चीन के सैनिकों ने यहां टेंट लगाए हैं और गश्त भी बढ़ा दी है।

सेना ने कुछ सुरंग बना ली हैं, जबकि कुछ का निर्माण जारी है। इन सुरंगों को पेनगॉन्ग लेक क्षेत्र में विवादित फिंग 8 माउंटेन के पास तैयार किया जा रहा है। वहीं, चीनी सैनिक अब इस क्षेत्र में भारतीय सेना को आने-जाने से रोक रहे रहे हैं। इससे पहले भारतीय सैनिक इस क्षेत्र में आते-जाते रहे हैं। ऐसे में दोनों देशों की सेना के बीच तनाव बढ़ रहा है।

एक सूत्र ने बताया कि चीनी सेना ने इस इलाके में टेंट स्थापित किया है और वह इस इलाके में भूमिगत सुरंगों का निर्माण किया है, वहीं पेनगॉन्ग क्षेत्र के पास विवादित फिंगर 8 माउंटेन स्पर में और अधिक सुरंगों का निर्माण चीनी सेना कर रही है। सूत्र के मुताबिक ये देखा जा रहा है कि चीनी सेना ने तैनाती और इलाके में गश्त बढ़ाई है। वे अब इलाके के आसपास के इलाकों में भारतीय सेना के जवानों की आवाजाही पर ऐतराज जता रहे हैं।

चीन का पेनगॉन्ग लेक के दो तिहाई हिस्से पर कब्जा
पेनगॉन्ग लेक का काफी हिस्सा विवादित है। इसका दो तिहाई हिस्सा चीन के कब्जे वाले तिब्बत में है, बाकी भारतीय सीमा में है। इस झील की सीमा की लंबाई करीब 134 किलोमीटर है। चीन को झील के उत्तरी हिस्से में भारतीय जवानों की मौजूदगी पर ऐतराज रहा है। इस साल सितंबर में भी चीनी सैनिकों ने लद्दाख के उत्तरी हिस्से में घुसपैठ कर तंबू लगा दिए थे। दोनों सेनाओं के बीच फ्लैग मीटिंग होने के बाद चीनी पीछे हटने को तैयार हो गए थे।

लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच विवाद
यह पहली बार नहीं है कि जब इस विवादित क्षेत्र में निर्माण कार्य हो रहा है। हालांकि, भारत-चीन सीमा पर स्थित यह क्षेत्र हमेशा से विवादों का कारण रहा है। इसका कारण सीमा का स्पष्ट नहीं होना है। दोनों देशों का एलएसी को लेकर अपना-अपना दावा है। दूसरी तरफ चीनी सैनिकों के लिए यह स्थाई ठिकाना बनता जा रहा है। यह भारत की सुरक्षा के लिहाज से चिंताजनक है।

Created On :   26 Dec 2019 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story