ईसाई संस्था ने कहा- धार्मिक समुदायों का मोदी सरकार से विश्वास घट रहा है

christian cummunity losing faith in modi government after satna ketholic case
ईसाई संस्था ने कहा- धार्मिक समुदायों का मोदी सरकार से विश्वास घट रहा है
ईसाई संस्था ने कहा- धार्मिक समुदायों का मोदी सरकार से विश्वास घट रहा है

डिजिटल डेस्क, सतना। भारत देश में जबसे नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है, तभी से देश एक अलग ही दिशा में जा रहा है। धार्मिक जुड़ाव के कारण देश का ध्रुवीकरण किया जा रहा है। वहीं इस धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र में विभिन्न धार्मिक समुदायों का नरेंद्र मोदी सरकार से विश्वास घटता जा रहा है। यह बातें मध्य प्रदेश के सतना में ईसाइयों पर हुए हमले पर चिंता जताते हुए देश के शीर्ष कैथलिक समुदाय ने कही हैं।

कैथलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया (CBCI) के अध्यक्ष कार्डिनल बासेलियस क्लेमीस ने एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्यू दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा है कि मैं इस बात को मानता हूं कि इतने बड़े देश में इस तरह की घटनाएं होती है, लेकिन आप सरकार के कदम का कैसे मूल्यांकन करेंगे, घटना के बाद जिस तरह से सरकार कार्रवाई करती है वह काफी अहम होता है। देश को धर्म के आधार पर बांटा गया है, यह लोकतांत्रिक देश के लिए काफी खराब है।


कार्डिनल ने कहा, ‘देश को धर्म के आधार पर बांटा जा रहा है, यह प्रजातांत्रिक देश के लिए सही नहीं है। मैं चाहता हूं कि देश धर्मनिरपेक्ष के धागे में एकजुट रहे। लेकिन अब धार्मिक जुड़ाव के कारण भारत का ध्रुवीकरण किया जा रहा है। हमें इसके खिलाफ लड़ाई लड़नी चाहिए’। उन्होंने कहा मैं चाहता हूं कि मेरा देश एकजुट रहे और सेक्युलर फैब्रिक हमेशा मजबूत रहे। लेकिन अब देश धर्म के आधार पर बंट गया है और इसका ध्रुवीकरण हो रहा है, हमे इसके खिलाफ लड़ना चाहिए।


क्लेमीस ने कहा कि सतना में जिस तरह पादरियों पर हमला हुआ और राज्य सरकार ने अपराधियों को ढूंढने की जगह गरीब और बेकसूरों को गिरफ्तार किया, उससे समुदाय का सरकार में विश्वास घट रहा है। उन्होंने कहा कि बड़े देशों में ऐसे हादसे हो सकते हैं, लेकिन आप सरकार की ताकत और उसके स्टैंड का आकलन कैसे करेंगे? कानूनी कार्रवाई और सुरक्षा ही मायने रखती है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते 30 पादरियों और सेमिनेरियन्स को मध्य प्रदेश के सतना के पास स्थित एक गांव में कैरोल गाने पर हिरासत में ले लिया था। बजरंग दल ने उन पर ग्रामीणों का जबरन धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया था। राज्य के धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत एक पादरी को गिरफ्तार भी किया गया था।

मामले में बुधवार को कार्डिनल की अगुआई में सीबीसीआई के प्रतिनिधि मंडल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर अपना दर्द बयां किया। साथ ही न्याय दिलाने की गुहार भी लगाई। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अल्फोन्स और राज्य सभा के उप सभापति पीजे कुरियन भी मौजूद थे। कार्डिनल ने कहा कि गृह मंत्री का रुख सकारात्मक था और उन्होंने जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। मुझे उम्मीद है वह अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ करेंगे।

Created On :   22 Dec 2017 11:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story