comScore

UP: सीएम योगी ने अयोध्या में मस्जिद के लिए दी 5 एकड़ जमीन, इस जगह बनेगी मस्जिद

UP: सीएम योगी ने अयोध्या में मस्जिद के लिए दी 5 एकड़ जमीन, इस जगह बनेगी मस्जिद

हाईलाइट

  • सुप्रीम कोर्ट ने 90 दिन में मस्जिद के लिए जमीन देने का आदेश दिया था
  • रामजन्मभूमि से 25 किलोमीटर दूर दी गई मस्जिद बनाने के लिए जमीन

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में ​मस्जिद बनाने के लिए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने की घोषणा कर दी है। प्रदेश सरकार ने मस्जिद के लिए केंद्र सरकार को तीन स्थानों के विकल्प दिए थे। इसके तहत केंद्र ने बोर्ड को अयोध्या में जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर और रामजन्मभूमि से 25 किमी दूर ग्राम धन्नीपुर तहसील सोहावल में थाना रौनाही से लगभग 200 मीटर पीछे भूमि का आवंटन किया गया है। बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक में इसकी घोषणा की। दूसरी तरफ, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधि के तौर पर अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन मिश्रा प्रशासन से 67.73 एकड़ जमीन प्राप्त करेंगे।

बता दें कि 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में फैसला सुनाते हुए 90 दिन में मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने तथा मस्जिद के लिए अयोध्या में 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था। 

कैबिनेट की बैठक में 18 प्रस्ताव को मंजूर
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें 18 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन रौनाही में देने के प्रस्ताव पर मुहर लगी। बैठक में बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर, झांसी, प्रयागराज, चित्रकूट, गोरखपुर, देवीपाटन, बस्ती, वाराणसी, मिर्जापुर और अयोध्या में साइबर क्राइम पुलिस थाने बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

पीएम ने राम मंदिर ट्रस्ट बनाने की घोषणा की
अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के 88 दिन बाद सरकार ने राम मंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट की घोषणा कर दी है, जिसमें 15 सदस्य होंगे। बुधवार को दिल्ली चुनाव से ठीक 3 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे। उन्होंने सदन में प्रश्नकाल से पहले ट्रस्ट बनाए जाने का ऐलान किया। मोदी ने कहा कि ट्रस्ट का नाम ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’होगा। केंद्र ने अपने कब्जे की 67.73 एकड़ जमीन भी ट्रस्ट को सौंप दी है।

कमेंट करें
DoMH8