बाहर आओ, अपने लक्ष्य हासिल करो : 4000 शौचायल बनाने वाली कलावती देवी

Come out, achieve your goals: Kalavati Devi, who makes 4000 toilet
बाहर आओ, अपने लक्ष्य हासिल करो : 4000 शौचायल बनाने वाली कलावती देवी
बाहर आओ, अपने लक्ष्य हासिल करो : 4000 शौचायल बनाने वाली कलावती देवी
हाईलाइट
  • बाहर आओ
  • अपने लक्ष्य हासिल करो : 4000 शौचायल बनाने वाली कलावती देवी

नई दिल्ली, 8 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया खातों को संभालने वाली एक और महिला कलावती देवी हैं, जो एक महिला राजमिस्त्री हैं। यानी कि वो मकान बनाने का काम करती हैं। कानपुर जिले में खुले में शौच को कम करने में उन्होंने प्रेरणादायी काम किया है। उन्होंने कानपुर और उसके आसपास के गांवों में 4000 से अधिक शौचालयों के निर्माण में अहम रोल निभाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल के माध्यम से खुद का परिचय देते हुए, उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, वह जगह, जहां मैं रहती थी एक जीवित नरक की तरह थी। लेकिन मुझे मजबूत विश्वास था कि स्वच्छता के माध्यम से हम इस स्थिति को बदल सकते हैं। मैंने लोगों को समझाने और शौचालय निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा करने का फैसला किया। आखिरकार, मैं सफल रही।

उन्होंने बताया, लोगों को जागरूक करने में कुछ समय लगा। लेकिन मुझे पता था कि अगर लोग समझेंगे, तो काम आगे बढ़ेगा। मेरी महत्वाकांक्षा पूरी हुई, स्वच्छता हासिल करने का मेरा प्रयास सफल रहा। हमने हजारों शौचालयों का निर्माण करने में सफलता पाई है।

अपने पति और दामाद की असामयिक मृत्यु के बाद, अपनी बड़ी बेटी और उनके दो पोते की देखभाल करने की जिम्मेदारी आने के बाद भी वो कमजोर नहीं पड़ीं। जबकि उनके परिवार में एक भी कमाने वाला व्यक्ति नहीं बचा था।

कलावती देवी ने कहा, देश की बहन, बेटी और बहू के लिए मेरा संदेश है कि समाज को आगे ले जाने के लिए किए गए ईमानदार प्रयास कभी विफल नहीं होते।

एक प्रेरक संदेश में, उन्होंने आग्रह किया, तो बाहर आओ। यदि कोई आप के बारे में गलत बात करता है, तो उन्हें करने दें। यदि आप अपना लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो पीछे मुड़कर न देखें।

Created On :   8 March 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story