दैनिक भास्कर हिंदी: मध्य प्रदेश में शाजापुर के बाद राजगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, दमोह में धारा 144 लागू 

June 18th, 2018

हाईलाइट

  • शाजापुर के बाद राजगढ़ जिले में सांप्रदायिक हिंसा
  • दमोह में धारा 144 लागू
  • दो समुदायों के बीच आपसी हिंसा से बिगड़ा माहौल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में हुई हिंसा के बाद अब राजगढ़ में भी सांप्रदायिक तनाव की स्थिति बनी हुई है। राजगढ़ जिले के ब्यावरा शहर में दो गुटों के बीच मारपीट के बाद तनाव बढ़ गया है। माहौल बिगड़ता देख भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। दमोह जिले में लड़की से छेड़छाड़ के बाद दो गुटों में झड़प हो गई, जिसके बाद धारा 144 लागू की गई है। 
 

Image result for शाजापुर दंगा

 

राजगढ़ में मजार की चादर में लगाई आग
ब्यावरा शहर में कुछ लोगों ने शहर में मौजूद मजार की चादर को आग लगा दी। जिसके बाद शहर में तनाव की स्थिति बन गई। शहर का पूरा बाजार कुछ देर में बंद हो गया और पथराव और आगजनी के साथ तोड़फोड़ की घटनाएं शुरू हो गई। माहौल बिगड़ता देख शहर में स्थिति को सामान्य बनाने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। घटना के बाद पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों को पकड़ने का दावा कर रही है। 
 

Image result for शाजापुर हिंसा ट

 

दमोह में हिंसा की आग 
दामोह भी सांप्रदायिक हिंसा की आग में झुलस रहा है। दो गुटों के बीच ये हिंसा दामोह के फुटेरा इलाके में हुई, पुलिस के मुताबिक घटना के पीछे की वजह लड़की से छेड़खानी बताई जा रही है। दरअसल शुक्रवार की रात एक समुदाय विशेष की लड़की से दूसरे समुदाय के लड़के ने छेड़छाड़ कर दी थी। जिसके बाद इसका विरोध शुरू हुआ और धीरे-धीरे हालात इतने बेकाबू हो गए कि शहर मे धारा 144 लागू करनी पड़ी। 

 

Related image

 

भाजपा करवाती है हिन्दू-मुस्लिम दंगा
मध्यप्रदेश में अचानक फैली सांमप्रदायिक हिंसा को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर निशाना साधा है। झाबुआ के स्थानीय सर्किट हाउस में मीडिया से  रूबरू हुए और शनिवार को शाजापुर में हुई घटना पर दुख जताया और कहा कि शाजापुर ऐसी जगह है, जहां हर साल महाराणा प्रताप जयंती पर मुसलमान कई जगह स्वागत करते हैं। शनिवार को भी तीन जगह स्वागत हुए, लेकिन एक जगह तनाव शुरू हो गया। दिग्विजय ने आरोप लगाया कि भाजपा को जब लगता है कि वह चुनाव हारने की स्थिति में है तो दंगों का सहारा लेती है, हिंदू मुस्लिम दंगे करवाती है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा प्रदेश का माहौल बिगाड़ना चाहती है। 

 

Image result for digvijay angry