महत्वपूर्ण फ्लैश प्वाइंट पर भारत, चीन के बीच पूरी तरह डिसइंगेजमेंट

Complete disengagement between India, China at important flash point in Ladakh
महत्वपूर्ण फ्लैश प्वाइंट पर भारत, चीन के बीच पूरी तरह डिसइंगेजमेंट
लद्दाख महत्वपूर्ण फ्लैश प्वाइंट पर भारत, चीन के बीच पूरी तरह डिसइंगेजमेंट
हाईलाइट
  • दोनों पक्षों ने जमीनी कमांडरों द्वारा एलएसी पर अपनी पोस्ट का सत्यापन किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लद्दाख सेक्टर में एक अहम मोड़ पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पूरी तरह से डिसइंगेजमेंट हो गया है। सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, महीनों की बातचीत और कोर कमांडर की 16 दौर की बैठकों के बाद 8 सितंबर को शुरू हुई प्रक्रिया, दोनों पक्षों को मई 2020 के टकराव के बाद पीछे हटने की आवश्यकता है। सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों ने जमीनी कमांडरों द्वारा एलएसी पर अपनी पोस्ट का सत्यापन किया है।

सूत्रों के अनुसार, भारत और चीन दोनों ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पीपी -15 की आमने-सामने की जगह से अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को वापस ले लिया और पांच दिनों की डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया के हिस्से के रूप में वहां के अस्थायी बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया।

घटनाक्रम के करीबी सूत्रों ने कहा कि अलगाव और सत्यापन का पूरा विवरण ग्राउंड कमांडरों द्वारा किया गया था।

एक कार्यक्रम से इतर पीपी-15 से अलग होने के बारे में पूछे जाने पर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था, मुझे जाकर जायजा लेना होगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story