comScore

कांग्रेस ने भारत बंद को बताया सफल, कहा- लोगों ने स्वेच्छा से लिया हिस्सा। इधर, बीजेपी बोली- बेअसर रहा कांग्रेस का बंद

September 11th, 2018 07:40 IST
कांग्रेस ने भारत बंद को बताया सफल, कहा- लोगों ने स्वेच्छा से लिया हिस्सा। इधर, बीजेपी बोली- बेअसर रहा कांग्रेस का बंद

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के विरोध में विपक्षी दलों का भारत बंद
  • देश की करीब 21 छोटी-बड़ी पार्टियां और व्यापारी संगठनों ने बंद का समर्थन किया है
  • मानसरोवर यात्रा से लौटे राहुल गांधी, राजघाट पहुंचकर धरने में हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ हुए भारत बंद को सफल बताया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गेहलोत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि पूरे देश में भारत बंद सफल रहा। उन्होंने कहा, 'लोगों ने इस बंद में अपनी इच्छा से हिस्सा लिया और केन्द्र सरकार को सबक सिखाया।' गेहलोत ने कहा, 'कांग्रेस ने इससे पहले कभी भारत बंद का आह्वान नहीं किया, न ही कांग्रेस इस तरह के बंद के लिए कभी समर्थन में रही लेकिन जबसे मोदी सरकार आई है, तब से ऐसी स्थिति बन रही है कि हमारे पास सरकार को सबक सिखाने के लिए अन्य कोई विकल्प ही नहीं बचा।' प्रेस कॉन्फ्रेंस में अशोक गेहलोत ने यह भी कहा कि कम से कम अब तो सरकार को तेल की कीमतों को घटाने के कुछ प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा, सरकार को किसी बात की चिंता नहीं है, उन्हें जनता की परेशानियों से कोई लेना-देना नहीं है। हमें ही आगे आकर लोकतंत्र को बचाना होगा। उधर, बीजेपी ने कांग्रेस के भारत बंद को असफल बताया है। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विपक्ष को जवाब देते हुए कहा है कि देश में कांग्रेस के बंद कोई असर नहीं रहा। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस झूठे आरोप लगाकर जनता को बहका रही है, तेल की कीमतें बढ़ने का कारण अंतरराष्ट्रीय है, इसमें केन्द्र सरकार का कोई हाथ नहीं है। 

गौरतलब है कि कांग्रेस ने आज भारत बंद का आह्वान किया था। इसे तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर 21 दलों ने अपना समर्थन दिया। भारत बंद के दौरान जगह-जगह पर प्रदर्शन किया गया। बिहार में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने जमकर आगजनी और तोड़फोड़ की। इस बीच रामलीला मैदान से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम भाषण देते रहते हैं, लेकिन वे सुनते सिर्फ उद्योगपतियों की हैं। भारत बंद में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कैलाश मानसरोवर यात्रा से वापस दिल्ली पहुंचे थे। राहुल कांग्रेस नेताओं के साथ महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और यहां से रामलीला मैदान के लिए रवाना हुए। दिल्ली के रामलीला मैदान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया गया।

ओडिशा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरकर नारेबाजी की, तो आंध्रप्रदेश में CPI(M) के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोककर सरकार के खिलाफ विरोध जताया। कई व्यापारी संगठनों ने भी कांग्रेस के इस बंद को अपना समर्थन दिया है। सुबह 9 बजे से दोपहर 3 तीन बजे तक ये बंद रहा।

ऐसा रहा दिनभर का हाल :

04.30 PM : भारत बंद पर कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सरकार के खिलाफ इस बंद का व्यापक असर रहा। लोगों ने स्वेच्छा से बंद में हिस्सा लिया।

01:10 PM: सरकार जल्द कीमतें नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठा सकती है- सूत्र

01:00 PM: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने पहुंचे। पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती क़ीमतों के बाद धर्मेंद्र प्रधान का अमित शाह को कीमतों के बारे में जानकारी देंगे।  

12:55 PM: बिहार में बच्ची की मौत पर कांग्रेस से सवाल मौत के लिए कौन जिम्मेदार ?- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

12.40 PM: भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद में दो साल की बच्ची की मौत पर परिवारवालों ने आरोप लगाया है कि भारत बंद के कारण जो जाम लगा हुआ है, उसमें एम्बुलेंस काफी लंबे समय तक फंसी रही। बच्ची को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था।

12: 31 PM: 1984 सिख दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार भारत बंद के दौरान प्रदर्शन में आए नजर।

12:35 PM: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को कहा था कि कांग्रेस द्वारा आहूत सोमवार के भारत बंद में शामिल नहीं होगी।

12:15 PM: आम आदमी पार्टी नेता आतिशी, सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी और डी राजा ने दिल्ली में किया प्रदर्शन।

11.55 AM: भारत बंद के दौरान मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने BJP पार्षद के दफ्तर पर हमला किया।

11.45 AM: भारत बंद के दौरान बिहार में एक बच्ची की मौत, समय पर नहीं मिल सकी एम्बुलेंस 

11.40 AM: राहुल गांधी ने कहा पता नहीं मोदी किस दुनिया में जी रहे है। आज पेट्रोल 80 और गैस 800 पहुंच गई है।

11.32 AM: लोग नरेंद्र मोदी से तंग आ चुके हैं, यही इस संयुक्त विपक्ष का संदेश है: राहुल गांधी

11.30 AM: मोदी कहते थे 70 साल में जो नहीं हुआ हम चार सालों में करके दिखाएंगे, सच में चार सालों में जो हुआ वो 70 सालों में नहीं हुआ: राहुल गांधी

11.11 AM: गुजरात में भारत बंद के दौरान कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया। गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव, गुजरात काग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा समेत अन्य कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया है।

11.08 AM: भारत बंद के दौरान कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव, गुजरात काग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा समेत अन्य कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया है।

11.01 AM: बिहार की राजधानी पटना में हाईकोर्ट के सामने तमाम सुरक्षा व्यवस्था के बीच हाईकोर्ट के जज को अंदर जाने से रोका गया।

11.00 AM: समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जज की गाड़ी के सामने हंगामा किया।

10.55 AM: मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं।

10:35 AM: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार से सभी वर्ग के लोग नाराज है। सरकार बदलने का वक्त आ गया है।
10:32 AM: बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के खिलाफ आरजेडी कार्यकर्ताओं ने बिहार के फतुहां स्टेशन पर कोलकाता-पटना  लालकिला एक्सप्रेस को रोका और ट्रेन की इंजन पर चढ़ कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए।

10:28 AM: पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के पास बस और ट्रेन पर पत्थरबाजी।

10.24 PM: उत्तर प्रदेश के देवरिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं। 

10:15 AM: भारत बंद को देखते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन ने 12 ट्रेनें रद्द की। भुवनेश्वर हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-विशाखापट्टन इंटरसिटी एक्सप्रेस भी शामिल है।

09.58 AM: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में पेट्रोल पंप में तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिसकर्मी को भी पीटा गया। कांग्रेस के इस हंगामे में एक व्यक्ति घायल हो गया है।

09.56 AM: उज्जैन के दरगाह मंडी के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ये तोड़फोड़ की। भारत बंद को लेकर कई जगह दुकानें और स्कूल बंद हैं।

09.52 AM: रामलीला मैदान पर विपक्ष के धरने में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी पहुंचे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य विपक्षी पार्टियों के नेता पहले से ही मौजूद हैं।

09.51 AM: गुजरात के भरूच में प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और बसें रोकी।

09.50 AM: भारत बंद के दौरान राजस्थान के जयपुर में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था 

09.40 AM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, और शरद यादव एक साथ पहुंचे मंच पर

09.39 AM: पूर्वोत्तर के राज्यों में भी भारत बंद का व्यापक असर

09.40 AM। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुवाहाटी में सड़कों पर उतर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया

09.25 AM: बिहार के पटना में पप्पू यादव के समर्थकों ने बस में तोड़फोड़ की।

08:47 AM: राजघाट से रामलीला मार्ग तक निकाला जा रहा है मार्च

08.46 AM: बिहार के पटना में सांसद पप्पू यादव ने भारत बंद के दौरान प्रदर्शन किया, उन्होंने अपने समर्थकों के साथ ट्रेन को रोका।

08:45 AM: महात्मा गांधी की समाधि पर राहुल गांधी ने कैलाश मानसरोवर से लाए गए जल को चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

08: 35 AM: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ राजघाट पर कांग्रेस का मार्च, मानसरोवर यात्रा से देर रात दिल्ली लौटे राहुल गांधी भी मार्च में शामिल होने के लिए राजघाट पहुंचे।

08: 10 AM: झांसी रेलवे स्टेशन पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन ने कांग्रेस के बंद के तहत कुशीनगर एक्सप्रेस को रोका।

08:05 AM: आप नेता संजय सिंह कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए राजघाट पहुंचे।

08: 20 AM: थोड़ी देर में राजघाट पर कांग्रेस का मार्च, मानसरोवर यात्रा से लौटे राहुल गांधी भी होंगे शामिल।

08:06 AM: राजघाट पर कांग्रेस के नेताओ का आना शुरू हो गया है।

08:03 AM: पार्टी महासचिव अशोक गहलोत का कहना है कि इस मुद्दे पर सभी पार्टियां साथ हैं और बीजेपी हमारा साथ देखकर डर गई है।

08.00 AM: कर्नाटक के मेंगलुरु में कुछ उपद्रवियों ने एक प्राइवेट बस पर पत्थर फेंके।

07: 40 AM: तेलंगाना के यदाद्री भोंगिर जिले और हैदराबाद के मुर्शिदाबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन।

07: 25 AM: छपरा के बाजार समिति के पास छपरा-पटना NH-19 को आरजेडी कार्यकर्ताओं ने किया जाम।

07: 22 AM: भारत बंद को लेकर आरा स्टेशन पर माले-NSUI के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकी।

07:20 AM: कांग्रेस नेता संजय निरुपम को हिरासत में लिया गया।

07:15 AM: कांग्रेस-जेडीएस के भारत बंद को देखते हुए कर्नाटक में राज्य परिवहन बस सेवा रद्द।

7:12 AM: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में सीपीआईएम के कार्यकर्ता झंडे लेकर सड़क पर उतरे।

07:10 AM: ओडिशा के संबलपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकी, केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं कार्यकर्ता।

07:05 AM: बिहार में भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा है, छात्र आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने जहानाबाद कोर्ट रेलवे स्टेशन पर रेल परिचालन रोका।

07:00 AM: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरा 21 दल

सरकार का विपक्ष पर पलटवार
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कांग्रेस के भारत को असफल बताया है। प्रसाद ने कहा है की पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करना हमारे हाथ में नहीं है। हमारी सरकार ने महंगाई कम करने का काम किया है। जिस हम सफल हुए है। 2014 की तुलना में इस बार मंहगाई कम हुई है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद के नाम पर गुंडागर्दी की है। हर जगह तोड़फोड़ करना विरोध प्रदर्शन का तरीका नहीं है। जहानाबाद में भारत की बेटी की मौत हुई इसके पीछे भी प्रदर्शनकारी जिम्मेदार है। प्रसाद ने कहा कि सभी को समझना होगा कि अंतराराष्ट्रीय कारणों से बढ़ी है कीमतें। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा...
राहुल गांधी ने कहा की जनता और विपक्ष मिलकर 2019 में मोदी सरकार को हराने जा रहे हैं। तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहा है, किसान परेशान हैं लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता। 70 सालों में रुपया इतना कमजोर कभी नहीं हुआ। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी के दाम बढ़ रहे हैं लेकिन नरेंद्र मोदी एक शब्द नहीं बोलते। राहुल ने कहा कि लोग जो सुनना चाहते हैं उस पर प्रधानमंत्री नहीं बोलते। राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार को लोगों की नहीं बल्कि सिर्फ उद्योगपतियों की चिंता है। राहुल गांधी ने कहा कि लोग नरेंद्र मोदी से तंग आ चुके हैं, यही इस संयुक्त विपक्ष का संदेश है। मोदी कहते थे 70 साल में जो नहीं हुआ हम चार सालों में करके दिखाएंगे, सच में चार सालों में जो हुआ वो 70 सालों में नहीं हुआ।

पूर्व पीएम मनमोहन ने कहा...
पूर्व पीएम मनमोहन ने रामलीला मैदान मंच से केन्द्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। मनमोहन ने कहा है कि देश में अब सरकार बदलने का वक्त आ चुका है। मोदी सरकार ने बहुत कुछ ऐसा किया है जो देश के हित में नहीं है, अब यह सीमा पर कर चुका है। मनमोहन ने कहा कि सभी विपक्षी दलों को एक होना होगा और छोटे मुद्दों को भूलकर लोगों की आवाजों को उठाना होगा। देश में जिस तरह के परिस्थितियां बदल रही है। उन्हें देखकर लगता है अब सरकार में बदलाव किया जाना चाहिए। 


 

कमेंट करें
5xtpZ